Home » Amazon क्या है? || अनलाइन विपणन कंपनी

Amazon क्या है? || अनलाइन विपणन कंपनी

Amazon

Amazon एक विश्वसनीय और विशाल अनलाइन विपणन कंपनी है जो इंटरनेट पर उत्पादों और सेवाओं की विस्तृत श्रेणी प्रदान करती है। यह 1994 में जेफ बेजोस द्वारा स्थापित किया गया था। आरंभ में, यह किताबों की बिक्री से शुरुआत की, लेकिन अब यह इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों, वस्त्र, खेल सामग्री, गर्मियों, गैजेट्स, सामग्री और अधिक की विस्तृत श्रेणी प्रदान करता है।

एमेज़ॅन का मुख्यालय सियटल, वॉशिंगटन, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है। यह विश्व का सबसे बड़ा ईकॉमर्स कंपनी है, जिसकी वार्षिक आय २०२० में ३४७ अरब डॉलर थी। एमेज़ॅन का एक प्रमुख फीचर अमेज़ॅन प्राइम है, जो ग्राहकों को मुफ्त वितरण, फिल्में, टीवी शो, संगीत और अन्य लाभ प्रदान करता है। यह एक स्वीकृत उपकरण के माध्यम से भी उपलब्ध है, जिससे ग्राहक अपने उत्पादों को आसानी से खरीद सकते हैं।

एमेज़ॅन की विकासशील गति, व्यापक उत्पाद सूची, और उच्च गुणवत्ता की सेवाओं के कारण, यह आधुनिक विपणन की दुनिया में एक महत्वपूर्ण नाम बन चुका है।

Amazon की स्थापना कब हुई थी?

अमेज़ॅन की स्थापना 5 जुलाई, 1994 को जेफ बेजोस द्वारा की गई थी। उन्होंने इसे अविश्वसनीय ई-किताब की दुकान के रूप में शुरू किया था। उनका मुख्य उद्देश्य था कि वे विश्व भर में सभी लोगों को अधिकतम विकल्प और उत्कृष्ट ग्राहक सेवा प्रदान करें।

जेफ बेजोस के प्रेरणादायक विचारों ने अमेज़ॅन को एक अद्वितीय ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म बनाया। संग्रहालय, आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों, गेम्स, वीडियो, ज्वेलरी, और किताबों का विशाल विकल्प उपलब्ध कराया गया।

वित्तीय मानक के अनुसार, अमेज़ॅन एक सफल और सर्वोत्तम ई-कॉमर्स कंपनी बन गई है। यह अब विश्व की सबसे बड़ी ऑनलाइन खरीदारी कंपनियों में से एक है, जिसमें विश्व भर में करीब 20 लाख से अधिक लोग काम कर रहे हैं। अमेज़ॅन के पास विश्वसनीय ग्राहक सेवा, व्यापारिक नेटवर्क, और उत्कृष्ट उत्पादों का बड़ा संग्रह है, जिसका परिणामस्वरूप यह विश्व के अग्रणी ई-कॉमर्स कंपनियों में से एक है।

Amazon का मुख्यालय कहाँ स्थित है?

अमेज़न का मुख्यालय सियटल, वाशिंगटन, यूनाइटेड स्टेट्स में स्थित है। इसे जेफ बेजोस ने 1994 में स्थापित किया था। सियटल शहर के दक्षिण झील के किनारे स्थित है, जो पूर्वी सियटल मेट्रोपोलिटन क्षेत्र का हिस्सा है। अमेज़न ने अपनी स्थापना के बाद से विश्व के सबसे बड़े ई-कॉमर्स कंपनियों में से एक के रूप में उभरा है। यह नहीं सिर्फ ई-कॉमर्स उत्पादों के लिए जाना जाता है, बल्कि डिजिटल सामग्री स्ट्रीमिंग, वेब होस्टिंग, और क्लाउड कम्प्यूटिंग सेवाओं के लिए भी मशहूर है। अमेज़न के मुख्यालय का स्थान भी अन्य बड़े क्षेत्रों को स्थानांतरित करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता की दृष्टि से महत्वपूर्ण है, जैसे कि वेब सेवाओं और तकनीकी क्षेत्र में। इसके साथ ही, यहाँ की अच्छी शिक्षा संस्थान और तकनीकी विश्वविद्यालय अमेज़न के तकनीकी कर्मचारियों को प्रतिष्ठित तकनीकी ज्ञान और प्रशिक्षण प्रदान करने में मदद करती हैं।

Amazon की प्रमुख सेवाएं क्या हैं?

एमेज़ॅन विश्व की एक शीर्ष ई-कॉमर्स कंपनी है, जिसकी प्रमुख सेवाएं निम्नलिखित हैं:

ऑनलाइन खरीदारी: एमेज़ॅन परियोजना विभिन्न उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है, जो गृह सामग्री, इलेक्ट्रॉनिक्स, पुस्तकें, वस्त्र, खिलौने, ग्राहकों की जरूरतों के अनुसार होती है।

ऑनलाइन सेवाएं: एमेज़ॅन वेब सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, जैसे कि अमेज़न प्राइम, जिसमें स्ट्रीमिंग, मुफ्त शिपिंग, और अन्य लाभ शामिल हैं।

Read More  MobiKwik क्या है? || Online Payment Service

डिजिटल सामग्री: किताबें, फ़िल्में, गाने, और अन्य डिजिटल सामग्री के लिए एमेज़ॅन डिजिटल संग्रह प्रदान करता है।

अमेज़ॅन वेब सेवाएं (AWS): इसका इस्तेमाल उच्च स्तरीय वेब सेवाओं और वेब अनुप्रयोगों को होस्ट करने के लिए किया जाता है, जिसमें डेटा संग्रहण, कंप्यूटिंग और अन्य वेब सेवाएं शामिल हैं।

अमेज़ॅन पे: इस सेवा के माध्यम से ग्राहक विभिन्न वित्तीय लेन-देन संबंधित लेन-देन कार्य कर सकते हैं, जैसे कि भुगतान, पंजीकरण आदि।

ये सेवाएँ एमेज़ॅन को एक विश्वसनीय और सर्वोत्तम ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म बनाती हैं, जो ग्राहकों को विश्वसनीयता, सुगमता और विस्तृतता प्रदान करता है।

Amazon Prime क्या है और इसके क्या लाभ हैं?

एमेज़ॅन प्राइम एक सदस्यता सेवा है जिसे एमेज़ॅन कंपनी प्रदान करती है। यह सेवा विभिन्न लाभ प्रदान करती है जिनमें वीडियो स्ट्रीमिंग, म्यूज़िक स्ट्रीमिंग, ऑडियोबुक्स, नि:शुल्क डिलीवरी, और अन्य सामग्री शामिल है।

एमेज़ॅन प्राइम के सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक है कि इससे सदस्य वीडियो स्ट्रीमिंग सेवा प्राप्त कर सकते हैं, जिसमें हॉलीवुड और बॉलीवुड फ़िल्में, टीवी शोज़, ओरिजिनल श्रृंखलाएं और अन्य एक्सक्लूसिव कंटेंट शामिल हैं। इसके अलावा, इस सेवा के सदस्य अमेज़न की फास्ट डिलीवरी सेवा का भी लाभ उठा सकते हैं, जिससे उन्हें उत्पादों को तेजी से और अधिक अराम से प्राप्त करने की सुविधा मिलती है।

इसके अलावा, प्राइम सदस्यता भी म्यूज़िक स्ट्रीमिंग सेवा, एक्सक्लूसिव डील्स, प्राथमिक स्वरूप से ऑर्डर प्राप्त करने की सुविधा, और कितनी ही साइट्स पर एक्सक्लूसिव छूट शामिल है। एमेज़ॅन प्राइम का उपयोग करने से सदस्य को बड़े ही सारे लाभ प्राप्त होते हैं, जो उन्हें इंटरनेट खरीदारी के लिए आसानी से एक मात्र स्थान पर प्राप्त होते हैं।

Amazon किस देश की कंपनी है?

अमेज़न एक अमेरिकी कंपनी है जो ई-कॉमर्स, डिजिटल स्ट्रीमिंग, क्लाउड कंप्यूटिंग, और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेवाओं में विशेषज्ञता रखती है। यह कंपनी 1994 में जेफ बेज़ोस द्वारा स्थापित की गई थी। अमेज़न की मुख्यालय सियटल, वाशिंगटन में स्थित है, लेकिन यह विश्वभर में उद्यमों का समूह है। अमेज़न का प्रमुख उद्देश्य ग्राहकों को बेहतर सेवाएं और उत्पाद प्रदान करना है। इसका प्रमुख उत्पाद वाणिज्यिक अनलाइन बाजार स्थित है, जिसमें ग्राहकों को विभिन्न उत्पादों की विस्तृत श्रेणी मिलती है।

अमेज़न का विस्तार इतना बड़ा है कि यह विभिन्न देशों में अपने स्थानीय साइटों के माध्यम से सेवाएं प्रदान करता है। इसके साथ ही, अमेज़न वाणिज्यिक सेवाओं के साथ-साथ अमेज़न प्राइम, अमेज़न वेब सेवाएं (AWS), और अमेज़न किंडल भी प्रदान करता है। अमेज़न का उद्यमी और प्रमुख नेता जेफ बेज़ोस हैं, जिन्होंने इसे एक छोटे से ई-कॉमर्स स्थान से लेकर विश्व की सबसे महत्वपूर्ण कंपनियों में से एक बना दिया है।

Amazon का CEO कौन है?

अमेज़न का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) अक्टूबर 2021 से एंडी जस्सी है। उन्होंने अपने स्थान पर अमेज़न के संस्थापक जेफ बेजोस को उनकी भूमिका से संबोधित किया। जस्सी ने अमेज़न के सहायक प्रबंध निदेशक के रूप में काम किया था और उन्होंने इस नियुक्ति की घोषणा की गई थी जब बेजोस ने अपनी प्रबंधन भूमिका से इस्तीफा देने का निर्णय किया। जेफ बेजोस ने अमेज़न को विश्व की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों में एक अग्रणी स्थान दिलाने में अहम भूमिका निभाई है। वह ब्रिक्स और मोर्टार की दुकानों के साथ ऑनलाइन खरीददारी की एक नई आयाम स्थापित करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। जस्सी का आगमन इस व्यापारी संगठन के लिए एक नई युग का आरंभ प्रतिनिधित्ता करता है। वह अपनी पूर्व अनुभव के साथ अमेज़न के विकास को आगे बढ़ाने के लिए समर्थ हैं।

Amazon के प्रमुख उत्पाद क्या हैं?

अमेज़न एक विशाल ऑनलाइन वाणिज्यिक मंच है जो विभिन्न उत्पादों को अपनी वेबसाइट पर प्रदान करता है। इसके प्रमुख उत्पादों में इलेक्ट्रॉनिक्स, पुस्तकें, कपड़े, घरेलू उपयोग के उत्पाद, स्वास्थ्य और सौंदर्य सामग्री, खेल और खिलौने, ग्राहकों के आवश्यकताओं के आधार पर बाजार की अनेक वस्तुओं और सेवाओं को शामिल किया जाता है।

इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों में स्मार्टफोन, लैपटॉप, टैबलेट, टेलीविजन, और होम अप्लायंसेस शामिल होते हैं। पुस्तकें और किताबें कई श्रेणियों में उपलब्ध होती हैं, जैसे कि कला, साहित्य, विज्ञान, इतिहास, और अन्य। कपड़ों में अमेज़न के पास एक विस्तृत रेंज होती है, जो लड़कों, लड़कियों, और वयस्कों के लिए उपलब्ध होती है।

Read More  Club App क्या है? इसका उपयोग क्या है?

विभिन्न ब्रांड्स की उत्पादों की विस्तृत विवरण के साथ, अमेज़न ग्राहकों को विभिन्न अनुभवों के साथ आकर्षित करता है। यह एक विशाल बाजार है जो उपभोक्ताओं को विभिन्न विकल्पों की एक विस्तारपूर्ण श्रृंखला प्रदान करता है और विभिन्न वर्गों में विकसित उत्पादों को सामाहित करता है।

Amazon कितने देशों में मौजूद है?

अमेज़न, एक वैश्विक इ-कॉमर्स कंपनी है जो दुकानों, विपणन और डिजिटल सामग्री सेवाओं की पेशेवर पेशकश करती है। यह एक विशाल वेब पोर्टल है जिसका मुख्यालय सियटल, वाशिंगटन, में स्थित है। अमेज़न अब बहुत से देशों में उपस्थित है।

2022 की आंकड़ों के अनुसार, अमेज़न कई देशों में उपस्थित है, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, यूरोपीय संघ के अनेक देश, ऑस्ट्रेलिया, और भारत शामिल हैं। इसके अलावा, अमेज़न के विभिन्न सेवा प्रदाताओं और अन्य संबंधित क्षेत्रों में भी उपस्थिति है। यह विस्तारित उपस्थिति कंपनी को विश्व भर में विश्वसनीयता और प्रस्तुति की दृष्टि से महत्वपूर्ण बनाती है।

अमेज़न की स्थिति नियमित रूप से बदलती रहती है, तो नवीनतम और अद्यतित जानकारी के लिए सबसे अच्छा स्रोत उपलब्ध होना चाहिए।

Amazon की सबसे प्रसिद्ध सेवा क्या है?

अमेज़न की सबसे प्रसिद्ध सेवा अमेज़न प्राइम है। यह एक सदस्यता-आधारित सेवा है जो ग्राहकों को अनेक लाभ प्रदान करती है। अमेज़न प्राइम सदस्यता के सदस्य होने पर ग्राहकों को नि:शुल्क डिलीवरी, ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग, ऑडियो स्ट्रीमिंग, और इनकी विशिष्ट प्रस्तुतियाँ प्राप्त होती हैं। इसके साथ ही, अमेज़न प्राइम सदस्यता धारकों को आकर्षक ऑफर्स और डिस्काउंट्स भी प्रदान किए जाते हैं।

यह सेवा अमेज़न के ग्राहकों के बीच बहुत ही प्रसिद्ध है क्योंकि यह उन्हें अपनी दर्शकों के लिए विशिष्ट कंटेंट, तेज़ डिलीवरी और अन्य लाभ प्रदान करती है। अमेज़न प्राइम का उपयोग विभिन्न उपकरणों पर किया जा सकता है, जैसे कि स्मार्टफोन, टैबलेट, कंप्यूटर, और स्मार्ट टीवी।

इस सेवा के माध्यम से अमेज़न ने अपने ग्राहकों को व्यापक और आकर्षक लाभ प्रदान करके एक विश्वसनीय और प्रिय ब्रांड बना लिया है। इसका प्रभावी उपयोग उनकी विपणन रणनीतियों के साथ-साथ उनकी संगठनात्मक क्षमता को भी दर्शाता है।

Amazon का स्थायी व्यापार किस नाम से जाना जाता है?

एमेज़ॉन का स्थायी व्यापार “अमेज़न डॉट कॉम, इंक.” के नाम से जाना जाता है। यह एक वैश्विक ई-कॉमर्स कंपनी है जो विभिन्न उत्पादों की वितरण करती है और अन्य कंपनियों के साथ साझेदारी करती है। एमेज़ॉन का मुख्यालय सियटल, वाशिंगटन में स्थित है, और इसके संस्थापक जेफ बेजोस हैं। यह कंपनी प्रारंभिक रूप से बुक्स बेचने वाली वेबसाइट के रूप में शुरू हुई थी, लेकिन अब इसमें लाखों उत्पाद शामिल हैं जैसे कि इलेक्ट्रॉनिक्स, किताबें, वस्त्र, खेल सामग्री, ग्राहक इलेक्ट्रॉनिक्स, और और भी बहुत कुछ। इसके अलावा, एमेज़ॉन वेब सेवाएं, किंडल इलेक्ट्रॉनिक रीडर, एमेज़ॉन प्राइम, और अन्य डिजिटल सेवाओं का भी प्रदान करता है। एमेज़ॉन अपनी व्यापक ग्राहक सेवा, व्यापार नीति, और नवाचारों के लिए प्रसिद्ध है।

Amazon का प्रारंभिक उद्देश्य क्या था?

अमेज़न का प्रारंभिक उद्देश्य था दुनिया भर में ग्राहकों को विश्वसनीयता, न्याय, और सेवा के साथ उत्कृष्ट ई-कॉमर्स अनुभव प्रदान करना। जेफ बेजोस ने 1994 में अमेज़न की स्थापना की थी जब वे अपने ग्राहकों को अधिक सुविधाजनक और उच्च गुणवत्ता के साथ सामान प्रदान करने की इच्छा रखते थे।

अमेज़न ने इसके लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए विभिन्न उत्पादों का विस्तार किया और विशाल संग्रहालय को विकसित किया। वे ग्राहकों को आसानी से उत्कृष्ट उत्पादों को खोजने और खरीदने की सुविधा प्रदान करते हैं, जिससे उन्हें अधिक विकल्पों का लाभ मिलता है। अमेज़न का उद्देश्य हमेशा से ग्राहक संतुष्टि को महत्वपूर्ण मानते रहा है, और इसका प्रमुख ध्यान रखते हुए वे सेवाएं और उत्पादों को प्रदान करते हैं। इस तरह, अमेज़न ने उच्चतम ग्राहक संतुष्टि के साथ ई-कॉमर्स में अपनी अगुआई बनाई है।

Read More  Google Pay क्या है? || Digital Payment Services

Amazon की प्रमुख संगठनात्मक संरचना कैसी है?

एमेज़ॅन की प्रमुख संगठनात्मक संरचना एक हाइब्रिड संरचना है, जो संवेदनशीलता, स्वतंत्रता, और संबंधीकरण को समन्वित करती है। इसकी संरचना मुख्य रूप से क्षेत्र और क्षेत्राध्यक्षों के द्वारा निर्धारित की जाती है, जो समाप्ति प्राधिकरण और निर्देशों का पालन करते हैं।

एमेज़ॅन का संगठन व्यापार के विभिन्न पहलुओं को समेकित करने के लिए अनुकूल है। इसमें कई विभाग होते हैं, जैसे विपणन, प्रौद्योगिकी, वित्त, और संचालन। विभिन्न संगठनात्मक इकाइयाँ संबंधीकरण की प्रक्रिया को सुनिश्चित करने के लिए विभाजित होती हैं।

संगठनात्मक ढांचा उत्कृष्टता, नवाचार, और ग्राहक सेवा को प्रोत्साहित करता है। यह एक सुरक्षित, अनुकूल, और स्थिर माहौल सुनिश्चित करता है, जो कर्मियों को उत्कृष्टता की ओर प्रोत्साहित करता है। एमेज़ॅन की संगठनात्मक संरचना उत्कृष्ट कार्य प्रदान करने और व्यापार मिशन को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

Amazon की सबसे लोकप्रिय अप्प कौन सी है?

आजकल अमेज़ॅन के एप्लिकेशन्स लाखों लोगों के दिनचर्या का महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुके हैं। इनमें से सबसे लोकप्रिय और पसंदीदा एप्लिकेशन अमेज़ॅन की शॉपिंग एप्लिकेशन है। यह एप्लिकेशन लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा इस्तेमाल किया जाता है जो विभिन्न वस्त्र, इलेक्ट्रॉनिक्स, गैजेट्स, किताबें और अन्य उत्पादों की खरीदारी करना चाहते हैं।

इस एप्लिकेशन की सरलता, विस्तृत विकल्प, विश्वसनीयता और तेज़ डिलीवरी की सुविधा के कारण यह बहुत लोकप्रिय है। उपयोगकर्ताओं को उनके आवश्यकताओं के अनुसार विभिन्न उत्पादों में चयन करने की सुविधा मिलती है, जो इसे और अधिक प्रसिद्ध बनाती है।

इसके अलावा, अमेज़ॅन की शॉपिंग एप्लिकेशन नियमित रूप से ऑफर्स, डिस्काउंट्स और विशेष योजनाओं का आयोजन करती है, जो उपयोगकर्ताओं को और भी आकर्षित करता है। इसके कारण, अमेज़ॅन की शॉपिंग एप्लिकेशन बाजार में एक प्रमुख और अग्रणी स्थान पर है और लोग इसे अपनी पसंदीदा ऑनलाइन खरीदारी की जगह के रूप में देखते हैं।

Amazon का सबसे बड़ा प्रतिस्पर्धी कौन है?

अमेज़न का सबसे बड़ा प्रतिस्पर्धी विश्वभर में अलग-अलग क्षेत्रों में व्यापार करने वाली कई कंपनियों से है। इनमें से कुछ प्रमुख प्रतिस्पर्धी वेब्साइट्स और ई-कॉमर्स कंपनियाँ शामिल हैं जैसे कि वॉलमार्ट, एलिबाबा, एबे, फ्लिपकार्ट, टाटा क्लिक और गूगल शॉपिंग। यह सभी कंपनियाँ अपने विशाल उत्पाद सूची, उच्च गुणवत्ता के सामान और विशाल ग्राहक बेस के साथ अमेज़न को प्रतिस्पर्धा करने की कोशिश करती हैं।

वॉलमार्ट और एलिबाबा दुनिया भर में अपने बड़े व्यापार नेटवर्क के लिए प्रसिद्ध हैं, जबकि एबे और फ्लिपकार्ट भारत में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। टाटा क्लिक और गूगल शॉपिंग भी भारतीय बाजार में महत्वपूर्ण प्रतिस्पर्धा हैं जिनका प्रतिस्पर्धा अमेज़न से है।

इन सभी कंपनियों का लक्ष्य अपने उत्पादों और सेवाओं की गुणवत्ता, मूल्य और वित्तीय प्रस्ताव में नवाचार और परिणामकारीता लाना है ताकि वे अपने बाजार में अमेज़न के साथ सफलता प्राप्त कर सकें।

Amazon के लिए कौन सी सामाजिक या पर्यावरण सम्बंधित पहल हैं?

एमेज़न कई सामाजिक और पर्यावरण सम्बंधित पहलों में शामिल है। पहला, वे अपने कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने ‘अपने खोज के लिए’ प्रोग्राम शुरू किया है, जिसमें वे उन सामग्रियों का प्रयोग कर रहे हैं जो पर्यावरण से अधिक सहयोगी हैं।

दूसरा, उन्होंने ‘अमेज़न फॉरेस्ट’ पहल शुरू की है, जिसमें वे उन नदियों को बचाने के लिए कई क्षेत्रों में पेड़ लगा रहे हैं जो कटाई के खतरे में हैं।

तीसरा, उन्होंने ‘श्रमिक अभियान’ शुरू किया है, जिसमें उन्होंने सुनिश्चित किया है कि उनके सभी वित्तीय संबंधित कामगारों को न्याय से वेतन और अन्य लाभ प्रदान किए जाते हैं।

इसके अलावा, वे सामाजिक कार्यक्रमों और पर्यावरण संरक्षण को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न अनुदान प्रदान करते हैं। इन सभी पहलों के माध्यम से, एमेज़न अपनी सामाजिक और पर्यावरण संबंधित दायित्वों को निभाने का प्रयास कर रहा है।

हमे उम्मीद है की आपको यहाँ लिखी गई पोस्ट अच्छी लगी होगी। आप अपने मित्रो को यह वैबसाइट की लिंक भेज सकते है। जिससे उनको भी हिन्दी मे ये सभी जानकारी मिल सके। धन्यवाद

Related Posts
Samsung Pay

आज हम बात करेंगे "Samsung Pay" की जैसा की आप सभी जानते है की आज ऑनलाइन लोग पैसा कितना ज्यादा Read more

Snaptube

Snaptube एक ऐप है जो वीडियो और ऑडियो स्ट्रीमिंग साइट्स से मल्टीमीडिया सामग्री को डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान करता Read more

Remitly

आज हम बात करेंगे "Remitly" की, आखिर यह क्या है? यह कैसे काम करता है? हमारे किस काम का है? Read more

Flipkart

Flipkart भारत की एक अग्रणी ई-कॉमर्स कंपनी है जो ऑनलाइन खरीदारी की सुविधा प्रदान करती है। फ्लिपकार्ट ने भारत में Read more

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *