Avast Antivirus क्या है? || लाभ क्या हैं? || सुरक्षा फ़ीचर्स क्या हैं?

Avast Antivirus एक व्यापक सुरक्षा सॉफ़्टवेयर है जो कंप्यूटर और मोबाइल उपकरणों को वायरस, मैलवेयर, स्पाइवेयर, रैंसमवेयर और अन्य खतरों से सुरक्षित रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर अवास्ट सॉफ्टवेयर कंपनी द्वारा विकसित किया गया है, जिसका मुख्यालय चेक गणराज्य में स्थित है।

Table of Contents

अवास्ट एंटीवायरस की प्रमुख विशेषताओं में वास्तविक समय सुरक्षा, वेब शील्ड, ईमेल शील्ड, फ़ायरवॉल, और रैनसमवेयर शील्ड शामिल हैं। यह सॉफ़्टवेयर संभावित खतरों को तुरंत पहचानकर उन्हें निष्क्रिय करता है, जिससे आपके डेटा और गोपनीयता की सुरक्षा सुनिश्चित होती है। अवास्ट एंटीवायरस नियमित रूप से अपडेट होता है, ताकि नए उभरते खतरों के खिलाफ भी प्रभावी सुरक्षा प्रदान की जा सके।

अवास्ट एंटीवायरस के उपयोगकर्ता इसे फ्री या प्रीमियम वर्जन में डाउनलोड कर सकते हैं। फ्री वर्जन बेसिक सुरक्षा प्रदान करता है, जबकि प्रीमियम वर्जन में अतिरिक्त सुविधाएँ जैसे एडवांस्ड फ़ायरवॉल, एंटी-स्पैम, और पासवर्ड मैनेजर शामिल हैं। इसके अलावा, यह सॉफ़्टवेयर उपयोग में आसान है और सिस्टम पर कम से कम प्रभाव डालता है, जिससे आपके डिवाइस की गति धीमी नहीं होती।

कुल मिलाकर, अवास्ट एंटीवायरस एक भरोसेमंद और प्रभावी समाधान है जो आपके डिजिटल जीवन को सुरक्षित रखने में मदद करता है।

Avast Antivirus कैसे काम करता है?

Avast एंटीवायरस एक सुरक्षा सॉफ़्टवेयर है जो आपके कंप्यूटर और मोबाइल उपकरणों को वायरस, मैलवेयर, स्पायवेयर और अन्य हानिकारक सॉफ़्टवेयर से सुरक्षित रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह विभिन्न तकनीकों का उपयोग करके काम करता है:

रियल-टाइम स्कैनिंग: Avast लगातार आपके सिस्टम की निगरानी करता है और जब भी कोई संदिग्ध गतिविधि पाई जाती है, तुरंत अलर्ट करता है। यह ईमेल, डाउनलोड, और वेब ब्राउज़िंग को भी स्कैन करता है।

वायरस डेटाबेस अपडेट: Avast का वायरस डेटाबेस नियमित रूप से अपडेट किया जाता है ताकि यह नए और उभरते खतरों से निपट सके। यह डेटाबेस हर बार जब आपका डिवाइस इंटरनेट से कनेक्ट होता है, अपडेट हो जाता है।

स्मार्ट स्कैन: यह फीचर आपके सिस्टम को गहराई से स्कैन करता है और संभावित खतरों की पहचान करता है। इसमें वायरस, आउटडेटेड सॉफ़्टवेयर, और नेटवर्क खामियां शामिल हो सकती हैं।

सैंडबॉक्स: यदि कोई संदिग्ध फाइल है, तो Avast उसे सुरक्षित वातावरण में चलाता है जिसे सैंडबॉक्स कहते हैं। इससे आपके मुख्य सिस्टम पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता।

वेब शील्ड और ईमेल शील्ड: ये फीचर्स वेब पेज और ईमेल अटैचमेंट्स को स्कैन करते हैं ताकि किसी भी संभावित खतरे से आपको बचाया जा सके।

फायरवॉल: यह आपके नेटवर्क ट्रैफिक को मॉनिटर करता है और अनधिकृत एक्सेस को ब्लॉक करता है।

Avast की इन क्षमताओं के माध्यम से, यह आपके डिवाइस को सुरक्षित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Avast Antivirus क्यों महत्वपूर्ण है?

Avast Antivirus महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके कंप्यूटर और अन्य डिजिटल डिवाइसों को विभिन्न प्रकार के खतरों से सुरक्षित रखता है। आज के डिजिटल युग में, साइबर अपराधी और हैकर्स नए-नए तरीके खोजते रहते हैं जिससे वे आपकी व्यक्तिगत जानकारी, वित्तीय डेटा, और अन्य संवेदनशील सूचनाओं को चुरा सकते हैं।

Avast Antivirus इन खतरों से सुरक्षा प्रदान करने के लिए कई तरह के उन्नत फीचर्स का उपयोग करता है। यह वायरस, मैलवेयर, स्पाईवेयर, और रैनसमवेयर जैसे हानिकारक सॉफ़्टवेयर को पहचानता और हटाता है। इसके अलावा, यह वास्तविक समय में सुरक्षा प्रदान करता है, जिससे आपके डिवाइस हमेशा सुरक्षित रहते हैं।

एक और महत्वपूर्ण फीचर है इसका वेब सुरक्षा तंत्र, जो आपको फिशिंग वेबसाइटों और दुर्भावनापूर्ण लिंक से बचाता है। इसके अतिरिक्त, Avast की ईमेल सुरक्षा सुविधा आपके इनबॉक्स को सुरक्षित रखती है, ताकि आपको संदिग्ध ईमेल और अटैचमेंट से खतरा न हो।

Avast Antivirus का उपयोग करना आसान है और यह नियमित रूप से अपडेट होता रहता है, जिससे यह नए-नए खतरों के खिलाफ भी प्रभावी बना रहता है। इसके मुफ्त और प्रीमियम दोनों संस्करण उपलब्ध हैं, जिससे उपयोगकर्ता अपनी जरूरत के अनुसार सुरक्षा का चुनाव कर सकते हैं।

इस प्रकार, Avast Antivirus आपके डिजिटल जीवन को सुरक्षित, सहज और परेशानी-मुक्त बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Avast Antivirus की सुरक्षा फ़ीचर्स क्या हैं?

Avast Antivirus एक लोकप्रिय सुरक्षा सॉफ़्टवेयर है जो आपके कंप्यूटर और मोबाइल डिवाइसेज़ को विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन खतरों से सुरक्षित रखने के लिए कई महत्वपूर्ण फीचर्स प्रदान करता है। इसके कुछ प्रमुख सुरक्षा फीचर्स निम्नलिखित हैं:

रियल-टाइम प्रोटेक्शन: यह फीचर आपके डिवाइस को वास्तविक समय में वायरस, मालवेयर, स्पाईवेयर, और रैनसमवेयर जैसे खतरों से बचाता है।

स्मार्ट स्कैन: यह फीचर आपके सिस्टम की पूरी जांच करता है और किसी भी प्रकार के सुरक्षा खतरों को पहचानता है। इसमें वायरस, आउटडेटेड सॉफ़्टवेयर, दुर्भावनापूर्ण ब्राउज़र ऐड-ऑन्स आदि शामिल हैं।

फायरवॉल: यह फीचर आपके नेटवर्क को अनधिकृत एक्सेस से सुरक्षित रखता है। यह एक अतिरिक्त सुरक्षा परत प्रदान करता है जिससे आपके निजी डेटा को सुरक्षित रखा जा सके।

वेब शील्ड: यह फीचर आपको इंटरनेट ब्राउज़िंग के दौरान सुरक्षित रखता है। यह दुर्भावनापूर्ण वेबसाइटों को ब्लॉक करता है और किसी भी प्रकार के खतरनाक डाउनलोड्स को रोकता है।

ईमेल शील्ड: यह फीचर आपके ईमेल इनबॉक्स को सुरक्षित करता है और किसी भी प्रकार के फिशिंग और स्पैम ईमेल्स को पहचानकर उन्हें ब्लॉक करता है।

सैंडबॉक्स: यह फीचर आपको सुरक्षित रूप से संदिग्ध फाइलों और एप्लिकेशन को चलाने की सुविधा देता है। इसमें फाइलें और एप्लिकेशन एक अलग वातावरण में चलाई जाती हैं ताकि आपके मुख्य सिस्टम पर कोई असर न पड़े।

Wi-Fi Inspector: यह फीचर आपके वाई-फाई नेटवर्क की सुरक्षा की जांच करता है और किसी भी प्रकार की कमजोरियों को पहचानता है।

इन फीचर्स के माध्यम से Avast Antivirus आपके डिवाइस को व्यापक सुरक्षा प्रदान करता है और आपको एक सुरक्षित ऑनलाइन अनुभव का आश्वासन देता है।

Avast Antivirus कितने प्रकार के होते हैं?

Avast Antivirus कई प्रकारों में उपलब्ध है, जो विभिन्न उपयोगकर्ता आवश्यकताओं और सुरक्षा स्तरों को ध्यान में रखते हुए बनाए गए हैं। निम्नलिखित प्रमुख प्रकार हैं:

Avast Free Antivirus: यह मुफ्त संस्करण है जो बेसिक सुरक्षा प्रदान करता है। इसमें वायरस और मालवेयर से सुरक्षा, रीयल-टाइम स्कैनिंग, और ब्राउज़र सुरक्षा शामिल हैं।

Avast Premium Security: यह पेड संस्करण है जो विस्तृत सुरक्षा सुविधाएँ प्रदान करता है। इसमें रैनसमवेयर प्रोटेक्शन, फ़िशिंग साइट्स से सुरक्षा, और वाई-फाई इंस्पेक्टर जैसी सुविधाएँ शामिल हैं।

Avast Ultimate: यह सभी प्रीमियम सुविधाओं के साथ आता है और इसके साथ Avast Cleanup, Avast SecureLine VPN, और Avast Passwords भी शामिल होते हैं। यह एक सम्पूर्ण सुरक्षा पैकेज है।

Avast Business Antivirus: यह विशेष रूप से व्यवसायों के लिए डिजाइन किया गया है। यह नेटवर्क सुरक्षा, डेटा सुरक्षा, और रिमोट मैनेजमेंट जैसी सुविधाएँ प्रदान करता है।

Avast Mobile Security: यह मोबाइल उपकरणों के लिए है और इसमें एंटी-थेफ्ट, ऐप लॉक, और फोटो वॉल्ट जैसी सुविधाएँ शामिल हैं।

इन सभी संस्करणों का मुख्य उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को वायरस, मालवेयर, और अन्य साइबर खतरों से सुरक्षित रखना है। उपयोगकर्ता अपनी आवश्यकताओं और बजट के अनुसार इनमें से किसी भी संस्करण का चयन कर सकते हैं।

Avast Antivirus कैसे डाउनलोड और इंस्टॉल किया जाता है?

Avast Antivirus डाउनलोड और इंस्टॉल करना बहुत ही सरल है। यहाँ इस प्रक्रिया का विवरण दिया गया है:

वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले अपने वेब ब्राउज़र में जाएं और Avast की आधिकारिक वेबसाइट खोलें।

डाउनलोड बटन पर क्लिक करें: होमपेज पर आपको “Free Download” या “डाउनलोड” का विकल्प दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें।

फाइल डाउनलोड करें: जब आप डाउनलोड बटन पर क्लिक करेंगे, तो एक इंस्टॉलर फाइल डाउनलोड हो जाएगी। इसे अपने कंप्यूटर पर सेव करें।

इंस्टॉलर चलाएं: डाउनलोड की गई फाइल पर डबल-क्लिक करें ताकि इंस्टॉलेशन प्रक्रिया शुरू हो सके।

इंस्टॉलेशन विकल्प चुनें: इंस्टॉलर खुलने पर, आपको इंस्टॉलेशन के लिए कुछ विकल्प मिलेंगे। “Install” या “इंस्टॉल करें” पर क्लिक करें।

अनुमतियाँ दें: इंस्टॉलेशन के दौरान अगर आपका सिस्टम अनुमति मांगे, तो उसे अनुमति दें।

इंस्टॉलेशन पूरा करें: इंस्टॉलेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, “Finish” या “समाप्त करें” बटन पर क्लिक करें।

एंटीवायरस चलाएं: इंस्टॉलेशन के बाद, Avast Antivirus को खोलें और प्रारंभिक स्कैन करने के लिए “Run First Scan” पर क्लिक करें।

इस प्रकार, आप अपने कंप्यूटर को सुरक्षित रखने के लिए Avast Antivirus सफलतापूर्वक डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं।

Avast Antivirus की कीमत क्या है?

Avast Antivirus के विभिन्न संस्करणों की कीमतें और सुविधाएँ निम्नलिखित हैं:

Avast Free Antivirus: यह मुफ्त में उपलब्ध है और इसमें बुनियादी एंटीवायरस सुरक्षा मिलती है, जो वायरस, स्पायवेयर और अन्य खतरों से बचाव करता है।

Avast Premium Security: यह एक प्रीमियम संस्करण है जिसकी कीमत लगभग $69.99 प्रति वर्ष है। इसमें वायरस, रैनसमवेयर, स्पायवेयर, फिशिंग वेबसाइट्स और अन्य ऑनलाइन खतरों से सुरक्षा मिलती है। यह मैक, पीसी और मोबाइल उपकरणों के लिए उपलब्ध है।

Avast Ultimate: यह एक ऑल-इन-वन पैकेज है जिसकी कीमत $119.99 प्रति वर्ष है। इसमें प्रीमियम एंटीवायरस, VPN, पासवर्ड मैनेजर, और सिस्टम क्लीनअप टूल्स शामिल हैं। यह पैकेज 10 उपकरणों तक के लिए उपलब्ध है।

Avast One Platinum: यह सबसे उन्नत पैकेज है जिसमें पहचान चोरी की निगरानी और अन्य उच्च स्तरीय सुरक्षा सुविधाएँ शामिल हैं। इसकी कीमत $149.99 प्रति वर्ष है और इसमें $2 मिलियन तक की पहचान चोरी बीमा शामिल है।

इनमें से प्रत्येक संस्करण विभिन्न प्रकार की सुविधाएँ और सेवाएँ प्रदान करता है, जिससे उपयोगकर्ता अपनी आवश्यकताओं और बजट के अनुसार चयन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप Avast की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।

Avast Antivirus के लाभ क्या हैं?

Avast Antivirus के कई लाभ हैं जो इसे एक प्रभावी सुरक्षा समाधान बनाते हैं:

वायरस और मैलवेयर सुरक्षा: Avast वास्तविक समय में वायरस, मैलवेयर, स्पाईवेयर, रैनसमवेयर और अन्य खतरों से सुरक्षा प्रदान करता है। यह लगातार अपडेट होता है ताकि नए खतरों का पता लगा सके और उन्हें रोका जा सके।

वेब सुरक्षा: यह वेब सुरक्षा के साथ आता है जो उपयोगकर्ताओं को खतरनाक वेबसाइटों और फिशिंग हमलों से बचाता है। यह ब्राउज़िंग के दौरान जोखिमपूर्ण वेबसाइटों को ब्लॉक करता है और उपयोगकर्ता की ऑनलाइन सुरक्षा सुनिश्चित करता है।

ईमेल सुरक्षा: Avast ईमेल सुरक्षा प्रदान करता है जो उपयोगकर्ताओं के ईमेल को स्कैन करता है और खतरनाक अटैचमेंट्स या लिंक से बचाव करता है।

फायरवॉल: इसमें एक मजबूत फायरवॉल शामिल है जो आपके कंप्यूटर को अनधिकृत एक्सेस से बचाता है और आपके नेटवर्क ट्रैफिक की निगरानी करता है।

सिस्टम परफॉरमेंस: Avast का सिस्टम परफॉरमेंस टूल उपयोगकर्ताओं को उनके सिस्टम की स्पीड बढ़ाने और अनावश्यक फाइल्स को हटाने में मदद करता है, जिससे कंप्यूटर तेजी से काम करता है।

यूज़र फ्रेंडली इंटरफेस: इसका उपयोगकर्ता इंटरफेस सहज और उपयोग में आसान है, जिससे सभी प्रकार के उपयोगकर्ता इसे बिना किसी कठिनाई के इस्तेमाल कर सकते हैं।

फ्री और प्रीमियम वर्जन: Avast का एक फ्री वर्जन भी उपलब्ध है जो बुनियादी सुरक्षा प्रदान करता है। प्रीमियम वर्जन में और अधिक उन्नत सुविधाएँ शामिल हैं जो अधिक सुरक्षा सुनिश्चित करती हैं।

इन सभी विशेषताओं के कारण, Avast Antivirus एक विश्वसनीय और प्रभावी सुरक्षा समाधान है जो उपयोगकर्ताओं को व्यापक साइबर सुरक्षा प्रदान करता है।

Avast Antivirus कौन-कौन सी ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ कंपैटिबल है?

Avast Antivirus विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ कंपैटिबल है, जिससे यह एक व्यापक सुरक्षा समाधान प्रदान करता है। निम्नलिखित ऑपरेटिंग सिस्टम्स के साथ Avast Antivirus कंपैटिबल है:

Windows: Avast Antivirus Windows XP SP3, Windows Vista, Windows 7, Windows 8, Windows 8.1, और Windows 10 के साथ संगत है। यह 32-बिट और 64-बिट दोनों संस्करणों पर कार्य करता है। Windows 11 के लिए भी समर्थन है, जिससे यह नवीनतम Windows उपयोगकर्ताओं के लिए उपयुक्त है।

Mac: Avast MacOS 10.10 (Yosemite) और उससे ऊपर के संस्करणों के साथ संगत है। Mac उपयोगकर्ताओं के लिए, यह एक कुशल सुरक्षा विकल्प है जो मैलवेयर और अन्य साइबर खतरों से सुरक्षा प्रदान करता है।

Android: Avast Mobile Security Android 5.0 (Lollipop) और उससे ऊपर के संस्करणों के साथ संगत है। यह स्मार्टफोन और टैबलेट उपयोगकर्ताओं के लिए एक महत्वपूर्ण सुरक्षा साधन है, जो वायरस, स्पाइवेयर और अन्य खतरों से सुरक्षा प्रदान करता है।

iOS: iPhone और iPad उपयोगकर्ताओं के लिए, Avast iOS 10.0 और उससे ऊपर के संस्करणों के साथ संगत है। यह एप्लिकेशन विशेष रूप से फिशिंग और ऑनलाइन खतरों से सुरक्षा के लिए डिज़ाइन किया गया है।

इस प्रकार, Avast Antivirus विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम्स पर उपयोगकर्ताओं को प्रभावी सुरक्षा प्रदान करता है, चाहे वे डेस्कटॉप, लैपटॉप, स्मार्टफोन, या टैबलेट का उपयोग कर रहे हों।

Avast Antivirus के नुकसान क्या हो सकते हैं?

Avast Antivirus के कुछ संभावित नुकसान निम्नलिखित हो सकते हैं:

सिस्टम प्रदर्शन: Avast कई बार सिस्टम के प्रदर्शन को धीमा कर सकता है, विशेष रूप से पुराने या कम शक्ति वाले कंप्यूटरों पर। इसके बैकग्राउंड स्कैनिंग और अपडेट्स के कारण सिस्टम पर लोड बढ़ जाता है।

झूठी चेतावनियाँ (False Positives): कभी-कभी Avast सुरक्षित फाइलों और प्रोग्राम्स को वायरस के रूप में पहचान लेता है, जिससे उपयोगकर्ता को बार-बार अनावश्यक चेतावनियाँ मिलती हैं। इससे उपयोगकर्ता की उत्पादकता प्रभावित हो सकती है।

प्रीमियम फीचर्स की कीमत: जबकि Avast का मुफ्त संस्करण उपलब्ध है, कई महत्वपूर्ण सुरक्षा फीचर्स जैसे कि VPN, प्रीमियम सुरक्षा स्कैन, और रियल-टाइम सुरक्षा केवल पेड वर्जन में ही उपलब्ध हैं। ये सब्सक्रिप्शन महंगे हो सकते हैं।

डेटा प्राइवेसी: Avast पर उपयोगकर्ताओं के ब्राउजिंग डेटा को तीसरी पार्टी को बेचने का आरोप लगाया गया है। हालांकि, कंपनी ने इन आरोपों के बाद अपने डेटा प्राइवेसी प्रैक्टिस में बदलाव किए हैं, फिर भी यह एक चिंता का विषय हो सकता है।

जटिल यूजर इंटरफेस: कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए, Avast का यूजर इंटरफेस जटिल और समझने में कठिन हो सकता है। इसमें कई सेटिंग्स और ऑप्शन्स होते हैं, जिनके कारण नए उपयोगकर्ताओं को समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

इन नुकसानों के बावजूद, Avast Antivirus एक प्रभावी और लोकप्रिय सुरक्षा समाधान है, लेकिन उपयोगकर्ताओं को इन पहलुओं पर विचार करना चाहिए।

Avast Antivirus को कैसे अपडेट किया जाता है?

Avast Antivirus को अपडेट करना आसान है और यह सुनिश्चित करता है कि आपके कंप्यूटर में नवीनतम सुरक्षा अपडेट और तकनीकी सुधार हों। यहां मैं आपको Avast Antivirus को अपडेट करने का कुछ सरल चरण बता रहा हूँ:

Avast आवेदन खोलें: सबसे पहले, अपने कंप्यूटर पर Avast Antivirus आवेदन को खोलें।

अद्यतन विकल्प ढूंढें: Avast के मुख्य डैशबोर्ड पर जाएं और ‘Settings’ या ‘सेटिंग्स’ ऑप्शन को खोजें।

अपडेट चेक करें: सेटिंग्स में, ‘Update’ या ‘अद्यतन’ विकल्प को चुनें।

अद्यतन प्रारंभ करें: ‘अद्यतन अब आरंभ करें’ या ‘Start Update’ बटन पर क्लिक करें।

प्रतीक्षा करें: अब अद्यतन पूरा होने तक प्रतीक्षा करें। यह कुछ मिनट ले सकता है, आपके इंटरनेट कनेक्शन की गति पर निर्भर करता है।

पुनरारंभ करें: अद्यतन पूरा होने के बाद, Avast को पुनः आरंभ करें ताकि नए अद्यतन का लाभ उठा सकें।

इस तरह से, आप Avast Antivirus को आसानी से अपडेट कर सकते हैं और अपने सिस्टम को सुरक्षित रख सकते हैं।

Avast Antivirus को कैसे कस्टमाइज़ किया जाता है?

Avast Antivirus को कस्टमाइज़ करना आमतौर पर उसकी विभिन्न सेटिंग्स और विशेषताओं को अनुकूलित करके किया जा सकता है। यह सुरक्षा सॉफ़्टवेयर उपयोगकर्ताओं को अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अपनी सुरक्षा तंत्र को व्यक्तिगत रूप से सेट करने की सुविधा देता है।

यह स्थापित करने के बाद, आप निम्नलिखित कार्रवाई कर सकते हैं:

स्कैनिंग विकल्प: आप अपने कंप्यूटर के विभिन्न हिस्सों के लिए स्कैनिंग टाइमिंग और प्रकार को चुन सकते हैं।

रियल-टाइम सुरक्षा: आप विभिन्न सेंसर्स को सक्रिय कर सकते हैं, जो आपको अनचाहे सॉफ़्टवेयर और वेबसाइट से बचाते हैं।

अपडेट्स: सॉफ़्टवेयर और विरोधक अपडेट करने के लिए स्वचालित या मैन्युअल अपडेट चुन सकते हैं।

डिफ़ेंडर्स और एक्सक्लूड्स: आप विशिष्ट फ़ाइलें या फ़ोल्डर्स को सुरक्षा के लिए डिफ़ेंड करने या उन्हें एक्सक्लूड करने के लिए चुन सकते हैं।

इन सभी सेटिंग्स के माध्यम से, आप Avast को अपनी व्यक्तिगत आवश्यकताओं और पसंद के अनुसार समायोजित कर सकते हैं। इससे आपका इंटरनेट सुरक्षित रहेगा और कंप्यूटर की सुरक्षा में विश्वास किया जा सकेगा।

Avast Antivirus में Real-time Protection क्या है?

Avast Antivirus में Real-time Protection एक महत्वपूर्ण सुरक्षा कार्यक्षमता है जो उपयोगकर्ता को अपने कंप्यूटर को ऑनलाइन खतरों से सुरक्षित रखने में मदद करती है। यह सुरक्षा सुविधा निरंतर रूप से सिस्टम की स्थिति निगरानी करती रहती है और अपरिहार्य समय पर संकेत देती है जब किसी खतरे का सामना होता है।

Real-time Protection का मुख्य उद्देश्य इन्टरनेट सत्ताओं, वायरस, मैलवेयर, और अन्य खतरों के खिलाफ रक्षा प्रदान करना होता है। यह निम्नलिखित कार्यों को संभव बनाता है:

  • अवैध साइटों और डाउनलोड्स से सुरक्षा उपाय लेना।
  • संकेत देना जब किसी विषाणु या विपणन संदेश को डिटेक्ट किया जाता है।
  • अनचाहे सॉफ्टवेयर की रोकथाम और हटाना।

इस प्रकार, Real-time Protection उपयोगकर्ता के सिस्टम की निगरानी करता रहता है, जिससे उन्हें संकेत मिलते रहते हैं और वे नुकसानदायक साइबर हमलों से बच सकते हैं। इसे चालू रखकर, Avast उपयोगकर्ताओं को अपने डिजिटल जीवन को सुरक्षित रखने में मदद करता है और उन्हें इंटरनेट विश्व में आत्मविश्वासपूर्वक सैर करने की स्वतंत्रता देता है।

Avast Antivirus में Virus Chest क्या है?

Avast Antivirus में ‘Virus Chest’ एक सुरक्षित स्थान है जहां अविश्वसनीय या संदिग्ध फ़ाइलें स्थानांतरित की जाती हैं। यह एक तरह का इज़ोलेशन वॉल्ट होता है जो नुकसानकारी सॉफ़्टवेयर या मालवेयर से सुरक्षित रखता है। जब Avast किसी संदिग्ध फ़ाइल को डिटेक्ट करता है, तो यह उसे ऑटोमेटिकली Virus Chest में स्थानांतरित कर देता है। इस तरह, उपयोगकर्ता के डिवाइस को किसी अनचाहे सॉफ़्टवेयर के नुकसान से बचाया जा सकता है।

Virus Chest में रखी गई फ़ाइलें अवस्थित, प्रक्रियाशील रहती हैं और वे उपयोगकर्ता के द्वारा जाँची और पुनः प्राप्त की जा सकती हैं। अगर फ़ाइल साफ़ मानी जाती है, तो उसे डिलीट किया जा सकता है या फिर उसे उपयोगकर्ता अपने सिस्टम में पुनः शामिल कर सकता है। यह फ़ीचर Avast Antivirus को अच्छी तरह से व्यवस्थित रखता है और उपयोगकर्ताओं को अपने सिस्टम की सुरक्षा में अधिक स्थिरता प्रदान करता है।

Avast Antivirus में Boot-time Scan क्या है?

Avast Antivirus में Boot-time Scan एक महत्वपूर्ण सुरक्षा कार्यक्रम है जो आपके कंप्यूटर की सुरक्षा में मदद करता है। यह उस समय कार्यक्रम होता है जब आपका कंप्यूटर शुरू होता है (बूट होता है)। Boot-time Scan का मुख्य उद्देश्य वहाँ विरोधी सॉफ़्टवेयर्स को पहचानना और हटाना है जो शुरूआती में लोड होते हैं और सामान्य अंतर्दृष्टि से अनदेखे रहते हैं।

इस प्रक्रिया में, Boot-time Scan अपने कंप्यूटर के सभी फ़ाइलों को जांचता है, भले ही वे व्हाइल्ड (विश्वसनीय) दिखें। यह विशेष तौर पर उपयुक्त होता है जब आपको लगता है कि आपका सिस्टम सुरक्षित नहीं है या विशेष रूप से विरोधी सॉफ़्टवेयर्स के लक्षण हैं।

बूट-टाइम स्कैनिंग का अन्य लाभ यह है कि विरोधी सॉफ़्टवेयर्स नाकारात्मक प्रभाव से पहले ही ब्लॉक हो जाते हैं, जिससे वे कंप्यूटर पर किसी भी प्रकार के नुकसान का कारण नहीं बन सकते।

एक सुरक्षा उपकरण के रूप में, Avast Antivirus का Boot-time Scan एक महत्वपूर्ण तंत्र है जो आपके सिस्टम को सुरक्षित और सुरक्षित रखने में मदद करता है।

Avast Antivirus में Firewall का क्या रोल होता है?

Avast Antivirus में Firewall एक महत्वपूर्ण सुरक्षा उपकरण होता है जो आपके कंप्यूटर को अनधिकृत पहुंच से बचाने में मदद करता है। यह विशेष रूप से इंटरनेट से आने वाली जांचताव को नियंत्रित करने में सक्षम होता है ताकि कोई अनधिकृत पहुंच प्रवेश न कर सके।

फ़ायरवॉल यह सुनिश्चित करता है कि सिस्टम की सेटिंग्स और डाटा सुरक्षित रहें। यह इंटरनेट कनेक्शन्स को मॉनिटर करता है और अनधिकृत प्रवेशों को ब्लॉक करने में सक्षम होता है। इसके जरिए, यह कंप्यूटर नेटवर्क पर अनधिकृत सेक्योरिटी रिस्क्स को कम करता है जैसे कि हैकिंग, वायरस, और मैलवेयर।

फ़ायरवॉल के द्वारा, उपयोगकर्ता निर्दिष्ट कर सकते हैं कि कौन से एप्लिकेशन और सेवाएं इंटरनेट के माध्यम से संचालित की जाएं और कौन नहीं। इससे निजी डेटा की सुरक्षा में भी मदद मिलती है और उपयोगकर्ता को नुकसानदायक वायरस से बचाता है।

समग्र रूप से, Avast फ़ायरवॉल एक महत्वपूर्ण उपकरण है जो आपके कंप्यूटर और डेटा की सुरक्षा में मदद करता है और इंटरनेट सुरक्षा को बढ़ाता है।

Avast Antivirus में Browser Cleanup क्या है?

Avast Antivirus में ‘Browser Cleanup’ एक उपकरण है जो आपके वेब ब्राउज़र को साफ करने में मदद करता है। यह उपकरण अवश्य जाँचता है कि आपके सिस्टम में कौन-कौन से ब्राउज़र्स स्थापित हैं और उनमें कौन-कौन से अतिरिक्त और अनावश्यक एडऑन्स, टूलबार्स, या अन्य संबंधित सॉफ़्टवेयर है। इसके माध्यम से यह सुनिश्चित किया जाता है कि आपके ब्राउज़र्स की सुरक्षा व संचालन में कोई समस्या नहीं होती है और वे सुरक्षित रहते हैं।

ब्राउज़र क्लीनअप उपकरण आपको विभिन्न ब्राउज़र्स के लिए सुरक्षात्मक सलाह भी दे सकता है, जैसे कि जरूरी एडऑन्स की सूची, जो आपकी गोपनीयता और ब्राउज़िंग अनुभव को बेहतर बना सकती है। इस तरह, ब्राउज़र क्लीनअप उपकरण Avast Antivirus का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है जो उपयोगकर्ताओं को उनके इंटरनेट सुरक्षा और संबंधित सॉफ़्टवेयर के संचालन के लिए सुरक्षित रखने में मदद करता है।

Avast Antivirus में Wi-Fi Inspector क्या है?

Avast Antivirus का Wi-Fi Inspector एक उपयोगी और महत्वपूर्ण सुविधा है जो आपको आपके घर या कार्यालय में उपलब्ध Wi-Fi नेटवर्क की सुरक्षा में मदद करता है। यह उपकरण आपके वायरलेस नेटवर्क को स्कैन करता है और किसी भी संभावित सुरक्षा समस्याओं को खोजने में मदद करता है, जैसे कि डिफ़ॉल्ट पासवर्ड, निर्दिष्ट अनुमतियाँ, या अनधिकृत उपयोगकर्ताओं की उपस्थिति।

Wi-Fi Inspector आपको संग्रहीत डेटा के साथ आपके नेटवर्क के सभी संबंधित उपकरणों को पहचानने में भी सहायक होता है। इससे आपको वायरलेस नेटवर्क पर लगातार नजर बनी रहती है और आप निश्चित होते हैं कि कोई अनधिकृत उपयोगकर्ता आपके नेटवर्क में प्रवेश नहीं कर सकता।

इसके अलावा, Wi-Fi Inspector आपको उन उपकरणों की सूची प्रदान करता है जो आपके नेटवर्क से जुड़े हुए हैं, जिससे आप अपने नेटवर्क के साथ जुड़े सभी संभावित सुरक्षा खतरों को पहचान सकते हैं।

समग्र रूप से, Avast Antivirus का Wi-Fi Inspector एक उपयुक्त और आवश्यक उपकरण है जो आपके वायरलेस नेटवर्क की सुरक्षा में मदद करता है और आपको सकारात्मक नेटवर्क सुरक्षा अनुरूप कार्रवाई लेने में सहायक होता है।

Avast Antivirus में SecureLine VPN क्या है?

Avast Antivirus का SecureLine VPN एक विशेष सुरक्षा सेवा है जो उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट गतिविधियों को एन्क्रिप्ट करने और अनजाने सार्वजनिक नेटवर्कों से सुरक्षित रूप से संदेशों और डेटा को सुरक्षित रखने की सुविधा प्रदान करता है। यह VPN (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) उपयोगकर्ताओं को अपनी व्यक्तिगत जानकारी को ऑनलाइन सुरक्षित रखने में मदद करता है, क्योंकि यह उनके डेटा को एक एन्क्रिप्टेड टनल में बंद कर देता है जिससे हैकर्स और अनधिकृत उपयोगकर्ताओं की नकली पहुँच से बचाया जा सकता है।

SecureLine VPN उपयोगकर्ताओं को अपनी गतिविधियों को गोपनीय रूप से रखने में मदद करता है, खासकर जब वे सार्वजनिक वाई-फाई हॉटस्पॉट्स का उपयोग कर रहे होते हैं जो सुरक्षित नहीं हो सकते। इससे उपयोगकर्ताओं को अपने ऑनलाइन गतिविधियों को संरक्षित करने में आत्मविश्वास होता है, जैसे वेब ब्राउज़िंग, ऑनलाइन खरीदारी, और सामाजिक मीडिया इस्तेमाल।

इस तरह, Avast Antivirus का SecureLine VPN उपयोगकर्ताओं को एक और स्तर की सुरक्षा प्रदान करता है और उन्हें अपनी ऑनलाइन गोपनीयता को संरक्षित रखने में मदद करता है।

Avast Antivirus की सेटिंग्स कैसे परिवर्तित की जाती हैं?

Avast Antivirus की सेटिंग्स को परिवर्तित करने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें:

Avast Antivirus खोलें: अपने कंप्यूटर पर Avast Antivirus को खोलें।

सेटिंग्स खोलें: Avast के मुख्य विंडो में, ऊपरी बाएं कोने में ‘मेनू’ पर क्लिक करें और फिर ‘सेटिंग्स’ चयन करें।

विकल्प चुनें: सेटिंग्स पैनल में आपको विभिन्न विकल्प दिखाई देंगे जैसे कि रियल-टाइम शिल्ड, स्कैनिंग विकल्प, अपडेट विकल्प आदि।

परिवर्तन करें: आप जो भी सेटिंग्स बदलना चाहते हैं, उन्हें चुनें और अनुकूलित करें। उदाहरण के लिए, अगर आप रियल-टाइम शिल्ड को बंद करना चाहते हैं तो उसे अनचेक करें।

सेटिंग्स सहेजें: अपने परिवर्तनों को सहेजने के लिए ‘ओके’ या ‘सेव’ बटन पर क्लिक करें।

अद्यतन करें: यदि आपने किसी भी अद्यतन को सहेजा है, तो अद्यतन करने के लिए ‘अद्यतन’ या ‘अप्लाई’ पर क्लिक करें।

इस प्रक्रिया के माध्यम से, आप Avast Antivirus की सेटिंग्स को अपनी आवश्यकताओं के अनुसार समायोजित कर सकते हैं और अपने सिस्टम को सुरक्षित रख सकते हैं।

हमे उम्मीद है की आपको यहाँ दी गई जानकारी जरूर पसंद आई होगी। अगर आपको ऐसी जानकारी पढ़ना पसंद है तो आप हमे फॉलो कर सकते है। धन्यवाद

Tags – hinditechblog, hindi tech blog, हिन्दी टेक ब्लॉग, technology blog, hindi blog.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top