Home » Day Order क्या है? || Share Market Intraday Trading

Day Order क्या है? || Share Market Intraday Trading

Day Order

आज हम बात करेंगे “Day Order” की, ये ‘term’ share market का है। आज यहाँ आपको इससे संबन्धित जानकारी हिन्दी मे मिलेगी। अगर आप share market के बारे मे जानना चाहते है तो आप हमारी अन्य पोस्ट जरूर पढ़ें। आइये जानते है –

Share Market में “day order” एक विशेष प्रकार का व्यापार आदेश है जो एक व्यापारिक दिन के लिए होता है। जब कोई investor शेयर बाजार में trading करना चाहता है और उसका निर्णय केवल एक दिन के लिए है, तो वह day order का उपयोग करता है। इसका मुख्य उद्देश्य दिन के अंत में सभी वित्तीय सौदों को समाप्त करना है ताकि निवेशक को अगले दिन नए निर्णय के लिए तैयारी करने का समय मिल सके।

डे आर्डर में निवेशक एक निर्दिष्ट मूल्य पर खरीदने या बेचने का आदेश देता है, और यह आदेश केवल उस व्यापारिक दिन के लिए ही सीमित रहता है। अगर आदेश उस दिन के अंत में पूरा नहीं होता है, तो वह स्वच्छंद रूप से समाप्त हो जाता है और investor को नए आदेश के लिए नया निर्णय लेना होता है। इससे उन्हें व्यापारिक दिन के समाप्त होने के बाद सोने की चाहत मिलती है, और उन्हें अगले दिन नए मौके का सामना करने का समय मिलता है।

Day Order की अवधि क्या होती है?

Share Market में “day order” एक विशेष प्रकार का आदेश है जिसे एक व्यापक समय सीमा के भीतर पूरा किया जाना होता है। इसमें यह निर्दिष्ट किया जाता है कि Exchange के लिए विनिर्दिष्ट समय तक ओर्डर किया जाएगा, जो सामान्यत: उस दिन के सत्र के अंत तक होता है।

डे ऑर्डर का मुख्य लक्ष्य होता है व्यापारी को निर्दिष्ट वित्तीय लक्ष्यों तक पहुँचने में सहारा प्रदान करना, साथ ही Exchange के लिए समय सीमा को ध्यान में रखना। इस तरह का आदेश सामान्यत: सुबह के सत्र के शुरुआत में दिया जाता है और उसी दिन के सत्र के समाप्त होने पर स्वतंत्र रूप से निरस्त हो जाता है।

day order की अवधि का निर्धारण विनिमय स्थान के नियमों और विनिमय उपयोगकर्ता के इच्छानुसार होता है। इससे व्यापारी को Exchange के लिए अधिक से अधिक समय नहीं बर्बाद करना पड़ता है और वह वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने का प्रयास कर सकता है। यह एक सुरक्षित रूप से व्यापार करने का एक तरीका है जो निवेशकों को बाजार की ऊंचाइयों और निचलाओं में सही समय पर Investment करने में मदद कर सकता है।

Day Order और IOC Order में अंतर क्या है?

Share Market में, “Day Order” और “IOC Order” दोनों ही विभिन्न प्रकार के आदेश हैं जो निवेशकों को विभिन्न वित्तीय योजनाओं के अनुसार अपने निवेश को प्रबंधित करने में मदद करते हैं।

“Day Order” एक ऐसा आदेश है जिसे investor दिनभर के लिए ही जारी करते हैं। इसका मतलब है कि अगर यह आदेश ना तो उस दिन के बाद स्थायी होगा और ना ही वह किसी अन्य दिन के लिए स्थायी होगा। इसमें निवेशक एक दिन के भीतर ही उपयोग कर सकते हैं और अगर उसे उसी दिन के अंत में पूरा नहीं किया जाता है, तो यह स्वतंत्र रूप से समाप्त हो जाता है।

Read More  IPO क्या है? || Financial Information

विपरीत, “IOC Order” या “Immediate or Cancel Order” एक ऐसा आदेश है जो तत्काल पूरा होना चाहिए या फिर तत्काल रद्द होना चाहिए। यह आदेश Exchange में तुरंत पूरा किया जाता है या फिर वह आदेश स्वतंत्र रूप से रद्द हो जाता है, अगर वह तत्काल पूरा नहीं हो सकता। इससे निवेशकों को तुरंत विनिमय का लाभ होता है और वे मार्गदर्शन के बिना ही आदेश को पूरा कर सकते हैं।

Day Order कैसे रद्द करें?

Share Market में Day Order को रद्द करना एक सीधा प्रक्रिया है जिससे आप खरीददारी या बिक्री के लिए दिए गए आदेश को निरस्त कर सकते हैं। यहां एक सरल तरीका है जिससे आप शेयर बाजार में डे ऑर्डर को रद्द कर सकते हैं:

ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफ़ॉर्म पर लॉगिन करें: अपने ब्रोकर के online trading portal में login करें जहां आपने अपने trading खाते को खोला है।

पोर्टफोलियो या आर्डर सेक्शन में जाएं: portfolio या order section में जाएं जहां आपने अपने Day Order को प्लेस किया है।

ओपन ऑर्डर्स देखें: open orders या चल रहे ऑर्डर्स का संदेश देखें जिसमें आपका day order listed होगा।

ऑर्डर को सेलेक्ट करें और रद्द करें: अपने डे ऑर्डर को select करें और रद्द करने का विकल्प चुनें। आमतौर पर, “रद्द” या “कैंसिल” बटन होता है।

कन्फर्मेशन प्राप्त करें: आपको एक confirmation संदेश मिलेगा जिसमें बताया जाएगा कि आपका order सफलतापूर्वक रद्द हो गया है।

इस प्रकार, आप अपने Share Market में डे ऑर्डर को आसानी से रद्द कर सकते हैं और आपकी financial रणनीति को सुधार सकते हैं।

मुझे डे ऑर्डर का उपयोग क्यों करना चाहिए?

Share Market में Day Order का उपयोग करने के कई कारण हो सकते हैं। डे ऑर्डर एक विशेष तिथि तक ही सीमित होता है, जिसका मतलब है कि यह वित्तीय सूचना और बाजार मूवमेंट को ध्यान में रखता है।

पहला मुख्य कारण है की डे ऑर्डर से आप शेयर मार्जिन को कम समय में बढ़ा सकते हैं। इसके माध्यम से आप एक ही दिन में कई बार खरीददारी और बिक्री करके छोटे-मोटे मूनाफे का लाभ उठा सकते हैं।

दूसरा महत्वपूर्ण कारण है कि day order market में हो रही स्थिति को ध्यान में रखता है, और बाजार की अनियमितताओं के बावजूद निर्दिष्ट समय सीमा के दौरान ही क्रियाएँ होती हैं। इससे आपको बाजार में आगे होने वाली ताजगी का फायदा हो सकता है और आप तुरंत मार्गदर्शन कर सकते हैं कि विभिन्न शेयरों में किसमें निवेश करना सही हो सकता है।

आखिरकार, डे ऑर्डर से आप नियमित रूप से Share Market की स्थिति का मूल्यांकन कर सकते हैं और अपनी निवेश strategy को सुधार सकते हैं। इससे आप बाजार की प्रवृत्तियों को समझ सकते हैं और अपने Investment के फैसले को बेहतर बना सकते हैं।

डे आर्डर की सुरक्षा कैसे है?

शेयर बाजार में डे ऑर्डर की सुरक्षा एक महत्वपूर्ण विषय है जो निवेशकों के लिए महत्वपूर्ण है। day order एक ऐसा आदेश है जिसे एक व्यापक समय सीमा के भीतर पूरा किया जाना चाहिए, अन्यथा यह स्वच्छता से रद्द हो जाता है। इसमें investor एक दिन के भीतर ही खरीददारी या बिक्री करने का निर्णय लेते हैं।

इस प्रक्रिया में day order की सुरक्षा का मुख्य उद्देश्य है निवेशकों को अच्छे तरीके से सुरक्षित रखना और अनवांछित घातकों से बचाना है। सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, Securities Exchange Board और संबंधित निगमें नियमों और विनियमनों का पालन करती हैं। ये नियम स्थायी और अस्थायी बाजार संबंधित जोखिमों को नियंत्रित करने के लिए बनाए गए होते हैं।

Read More  Beta क्या है? || Share Market Volatility

डे ऑर्डर की सुरक्षा में विशेषता से, व्यापक सुरक्षा उपायों के माध्यम से investor की जानकारी और डेटा की सुरक्षा की जाती है। इसमें data encrypted रहता है ताकि अनधिकृत उपयोग से बचा जा सके और निवेशकों का विश्वास बना रहता है। इसके अलावा, सुरक्षित login प्रक्रियाएं भी स्थापित की जाती हैं ताकि केवल अधिकृत व्यक्ति ही खाते में पहुँच सके।

इस प्रकार, day order की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न सुरक्षा कदम अपनाए जाते हैं, जिससे investors को विश्वास और आत्मविश्वास मिलता है कि उनका निवेश सुरक्षित है।

Intraday Trading में Day Order का उपयोग कैसे करें?

Intraday Trading में Day Order का उपयोग करना एक उत्कृष्ट विकल्प है जो व्यापक बाजार समझदारी और नियमित नजर रखने की आवश्यकता होती है। इसका मुख्य उद्देश्य है व्यापारी को एक दिन के भीतर ही एक निर्दिष्ट समय सीमा के अंतर्गत व्यापार करने की अनुमति देना है।

इस प्रक्रिया में, व्यापारी एक दिन के भीतर ही एक निर्दिष्ट मूल्य पर विनिमय करने के लिए एक खरीददारी या बिक्री आदेश जारी करता है। यह आदेश सिर्फ एक दिन के लिए ही वैध होता है और यदि यह पूरा नहीं होता है, तो यह खुद bankers के द्वारा स्वच्छता से रद्द कर दिया जाता है।

Day Order का उपयोग करने से व्यापारी अच्छी तरह से व्यवस्थित रह सकता है क्योंकि उसे दिनभर में हो रही घटनाओं और बाजार की चाल का समझारी बना रहना होता है। यह उनको नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है और उन्हें वित्तीय स्थिति को सुरक्षित रखने में साहायक हो सकता है।

सारांशतः, Intraday Trading में Day Order का उपयोग करके व्यापारी एक संरचित तथा सुरक्षित व्यापार रख सकता है जो उसे बाजार की दिनभर की चालों के साथ मेल खाता है।

Day Order को Fill होने में कितना समय लगता है?

stock market में day order को पूरा होने में कई कारकों पर निर्भर करता है और इसमें समय की गणना करना कठिन है। डे आर्डर का मतलब होता है कि investor ने वह आर्डर दिया है जिसे वह एक व्यापक समय सीमा के भीतर ही पूरा करवाना चाहता है, अर्थात उसे उसी दिन में ही खत्म करना चाहता है।

डे आर्डर को पूरा होने में समय का अधिकतम सीमा अन्य आर्डरों की monetary situation, market के liquidity स्तर, और शेयर की मूल्य स्थिति पर निर्भर करता है। शेयर बाजार की उच्च लिक्विडिटी वाले स्क्रिप्ट्स में डे आर्डर को तेजी से पूरा किया जा सकता है, जबकि कुछ कम liquid scripts में इसमें समय लग सकता है।

बाजार के स्थिति के साथ-साथ शेयर कंपनी की Popularityऔर उसके लिए खरीदारी या बिक्री की मांग का भी प्रभाव हो सकता है। बाजार में भरपूर व्यापकता और broad liquidity की स्थिति में, डे आर्डर तत्परता से पूरा हो सकता है, जबकि इसमें कुछ समय लग सकता है जब बाजार कम लिक्विडिटी से घिरा होता है।

Read More  Dividend क्या है? || Shareholders

समग्र रूप से, day order को पूरा होने में समय विभिन्न परिस्थितियों पर निर्भर करता है, और investors को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि Share Market में समय का उपयोग बुद्धिमानी से करें ताकि उन्हें अच्छे नतीजे मिल सकें।

डे आर्डर का उपयोग करने के नियम और शर्तें क्या हैं?

Share Market में day order का उपयोग करना एक विशिष्ट तरीके से किया जाता है जो व्यापक रूप से नियमित खरीददारों और विक्रेताओं को सुनिश्चित करने के लिए है। यह एक आदेश है जो केवल व्यापार के दिन के लिए ही वैध होता है और यदि यह पूरा नहीं होता है, तो यह स्वच्छता के साथ समाप्त हो जाता है।

डे ऑर्डर के लिए कुछ मुख्य निर्देश होते हैं। पहले, इसकी सीमा समय स्थिति होती है, और यह सिर्फ एक व्यापार के लिए ही वैध होता है। इसके अलावा, day order में विस्तार से निर्दिष्ट किया जाता है कि खरीददार या विक्रेता विशिष्ट मूल्य पर ही व्यापार करना चाहता है।

यह ऑर्डर स्वयं से समाप्त हो जाएगा यदि व्यापार का निर्दिष्ट समय समाप्त हो जाता है या यदि उस समय तक ऑर्डर पूरा नहीं होता है। इसके बाद, खरीददार या विक्रेता को नया ऑर्डर देना होगा यदि वह विभाजन करना चाहता है।

डे ऑर्डर Share Market में तेजी और मंदी में सुरक्षित तरीके से व्यापार करने का एक माध्यम है जो investors को विभिन्न स्थितियों के अनुसार उचित मौके प्रदान करता है।

Day Order का उपयोग करते समय सावधानियां क्या हैं?

शेयर बाजार में दिन के आदेश का उपयोग करते समय कुछ सावधानियां बरतना महत्वपूर्ण है। दिन के आदेश का मतलब होता है कि जब आप एक विशिष्ट मूल्य पर shopping या sales का निर्णय लेते हैं, तो वह आदेश केवल उस दिन ही मान्य रहेगा। यहां कुछ सुरक्षा और सावधानियां दी जा रही हैं जो दिन के आदेश का उपयोग करते समय ध्यान में रखनी चाहिए:

बाजार खुलने से पहले रिसर्च करें: दिन के आदेश से पहले, Market के स्थिति और निर्णय करने के लिए अच्छी Research करें।

न्यूज़ और घटनाएं: बाजार में तेजी और मंदी को सुनिश्चित करने के लिए दिन के आदेश से पहले बड़ी खबरों और घटनाओं की जानकारी प्राप्त करें।

विघटन में बदल सकती है स्थिति: Market में दिन भर होने वाली घटनाओं के कारण स्थिति बदल सकती है, इसलिए आपको अपने आदेशों को स्थिति के अनुसार Update करना चाहिए।

स्थायिता की जाँच करें: दिन के आदेश के साथ, स्थायिता और निर्धारित लाभ की स्थिति की जाँच करें ताकि आप अपनी Investment योजना को बेहतर ढंग से संरचित कर सकें।

स्थिति की मॉनिटरिंग: दिन भर में बाजार की स्थिति की मॉनिटरिंग करते रहें ताकि आप जरूरत के हिसाब से निर्णय ले सकें।

इन सावधानियों का पालन करके आप दिन के आदेश का सही तरीके से उपयोग कर सकते हैं और Market में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

यह पोस्ट आपके काम की है या नहीं ये तो आपको पढ़ने के बाद पता ही चल गया होगा। अगर आपको ऐसी जानकारी हिन्दी मे पढ़ना पसंद है तो आप हमे फॉलो जरूर करे। धन्यवाद

Related Posts
Day Trading

आज हम बात करेंगे "Day Trading" की अगर आप share market मे निवेश करना चाहते है। तो यह पोस्ट आपके Read more

Microsoft Stock

आज हम बात करेंगे "Microsoft Stock" की, अगर आप share मार्केट के बारे मे थोड़ा बहुत भी जानते होंगे तो Read more

Broker

आज हम बात करेंगे "Broker" से संबन्धित, अगर आप share market के बारे मे जानकारी रखते है? तो आपको यह Read more

Averaging Down

आज हम बात करेंगे "Averaging Down" की। इस स्ट्रेटजी से हमे कैसे फ़ायदा हो सकता है। शेयर मार्केट मे इसका Read more

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *