Home » Keyword Research Tool क्या है? यह काम कैसे करता है?

Keyword Research Tool क्या है? यह काम कैसे करता है?

Keyword Research Tool

Keyword Research Tool एक online resources है। जो website owners और digital marketers को उनके निश्चित निर्देश के लिए keywords की जांच करने में मदद करता है। यह टूल विभिन्न Technical Parameters का उपयोग करके website traffic और search engine results को समझता है। उसकी जांच करता है कि लोग किस तरह से keywords का उपयोग करके इंटरनेट पर खोजते हैं।

Table of Contents

इसके लिए, यह टूल समान keywords, related keywords, Long keywords, near local search keywords का अध्ययन करता है। यह विभिन्न Websites, Blogs, Social Media Posts और अन्य स्रोतों से डेटा को स्कैन करता है ताकि उपयोगकर्ताओं के व्यवहार को समझ सके। इसके बाद, यह उपयोगकर्ताओं को Search Trends, Local और global search details, और प्रतिस्थापन सुझावों के रूप में जानकारी प्रदान करता है।

इस तरह, Keyword Research Tool उपयोगकर्ताओं को सही और प्रभावी keywords चुनने में मदद करता है, जिससे उनकी वेबसाइट मे अधिक ट्रैफिक आ सके और उनका ऑनलाइन प्रचार बढ़ सके।

Keyword Research Tool का उपयोग क्यों किया जाता है?

Keyword Research Tool का उपयोग वेबसाइट या ब्लॉग के लिए महत्वपूर्ण है। क्योंकि यह आपको उन शब्दों की सूची प्रदान करता है जिन्हें लोग गूगल और अन्य Search Engines में खोजते हैं। यह आपको विषयों की ट्रेंड्स, लोगों की खोज विकास, और आपकी target audience की आवश्यकताओं को समझने में मदद करता है।

इसके साथ ही, यह आपको विशेष शब्दों और विषयों के लिए स्थानीय और global search statistics प्रदान करता है, जिससे आप अपने विषय के संबंध में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस उपकरण का उपयोग अपने वेबसाइट को सर्च इंजन में अधिक विज्ञापन करने, और अधिक विस्तारित digital marketing strategy के लिए किया जाता है। कुल मिलाकर, Keyword Research Tool आपको विशेष शब्दों के लिए एक विश्वासनीय स्रोत प्रदान करता है। जो आपके संदेश को आपके target audience तक पहुंचाने में मदद करता है और आपके डिजिटल पहुंच को बढ़ाने में सहायक होता है।

सबसे प्रमुख Keyword Research Tools कौन-कौन सी हैं?

keyword research tool website के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ये वेबसाइट को target audience तक पहुंचाने में मदद करते हैं। कुछ प्रमुख keyword research tool निम्नलिखित हैं:

Google keyword planner: यह Google का free टूल है, जो कीवर्ड आधारित खोज की सूचनाएँ प्रदान करता है और ट्रेंड और विचारों को भी दिखाता है।

SEMrush: यह एक professional keyword research tool है, जो विभिन्न पेजों के लिए कीवर्ड खोजने में मदद करता है और प्रतिस्पर्धा का विश्लेषण करता है।

SEMrush
SEMrush

Ahrefs: यह एक अन्य full time keyword research tool है जो आपको संदर्भ के अनुसार कीवर्ड की प्रतिस्पर्धा और मापदंडों का अध्ययन करने में मदद करता है।

Ubersuggest: यह एक अन्य मुफ्त टूल है जो कीवर्ड आधारित खोज करने और प्रतिस्पर्धा का विश्लेषण करने में सहायक है।

KeywordTool.io: यह टूल विभिन्न प्लेटफ़ॉर्मों के लिए कीवर्ड सुझाव प्रदान करता है, जैसे Google, YouTube, Amazon, और अन्य।

ये सभी Keyword Research Tools Website के लिए उपयुक्त और उपयोगी होते हैं ताकि आप अपने लक्ष्य दर्शकों को ध्यान में रखकर सही तरीके से अपनी वेबसाइट को अनुकूलित कर सकें।

एक अच्छे Keyword Research Tool की प्रमुख विशेषताएं क्या होती हैं?

एक अच्छे Keyword Research Tool की प्रमुख विशेषताएं निम्नलिखित होती हैं:

rich data base: यह उपकरण कई स्रोतों से डेटा को एकत्रित करने में सक्षम होता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को व्यापक और विश्वसनीय जानकारी प्राप्त होती है।

Read More  Wifi Speed Test क्या है? || Wireless Network Connection

critical analysis: इसमें critical analysis की सुविधा होती है, जिससे उपयोगकर्ताओं को सही और सर्वोत्तम शब्दों का चयन करने में मदद मिलती है।

trend research: यह उपकरण उपयोगकर्ताओं को ट्रेंड्स की समयानुसार जानकारी प्रदान करता है, जिससे वे नवीनतम और महत्वपूर्ण शब्दों को चुन सकते हैं।

special filter: यह उपकरण उपयोगकर्ताओं को उनके आवश्यकताओं के अनुसार डेटा को फ़िल्टर करने की सुविधा प्रदान करता है।

user friendly: यह उपकरण उपयोगकर्ताओं को स्वार्थी और सहायक उपकरण प्रदान करता है, जो उन्हें उनकी SEO अभियानों को समय और श्रम से बचाने में मदद करता है।

Keyword Research Tool का उपयोग SEO में कैसे किया जाता है?

Keyword Research Tool का उपयोग SEO में बहुत महत्वपूर्ण होता है। यह टूल आपको वे कीवर्ड्स प्रदान करता है जो लोग वेब पर खोज रहे होते हैं और जो उनके अनुसार आपकी वेबसाइट के लिए सर्च इंजन में अधिक दिखने की संभावना होती है।

SEO
SEO

पहले, आपको अपने वेबसाइट के लिए संबंधित और लोकप्रिय कीवर्ड्स की खोज करनी होती है। यह टूल आपको इसमें मदद करता है कि कौन से कीवर्ड्स आपके उद्देश्य और लक्ष्यों को सबसे अच्छे से ध्यान में रखते हैं।

दूसरे, यह टूल आपको दिखाता है कि विभिन्न कीवर्ड्स कितने लोकप्रिय हैं और कितने टफ हैं, जिससे आप उन्हें अपने वेबसाइट पर शामिल कर सकते हैं।

तृतीय, यह टूल आपको आपके प्रतिस्पर्धियों के लिए market trends को समझने में मदद करता है, जिससे आप अपनी वेबसाइट को अधिक प्रभावी बना सकते हैं।

सम्पूर्ण, Keyword Research Tool आपको उच्च गुणवत्ता वाले कीवर्ड्स की खोज में मदद करता है और आपके SEO प्रयासों को अधिक सफल बनाने में सहायक होता है।

Keyword Research Tool के माध्यम से सही Keywords कैसे प्राप्त किए जाते हैं?

Keyword research tool का उपयोग करके सही keywords प्राप्त करने के लिए, निम्नलिखित चरणों का पालन किया जा सकता है।

goal setting: सबसे पहले, अपने वेबसाइट या ब्लॉग के लक्ष्य को स्पष्ट करें। यह आपको उन शब्दों की खोज करने में मदद करेगा जो आपके उद्देश्य को सर्वोत्तम रूप से प्रकट कर सकते हैं।

ज्ञान अर्जित करें: अपने लक्ष्यों और आपके उद्देश्य संबंधित शब्दों को समझने के लिए विभिन्न कीवर्ड रिसर्च टूल का उपयोग करें।

अध्ययन: टूल्स द्वारा प्रदान किए गए डेटा का अध्ययन करें और उन keywords को चुनें जो आपके उद्देश्यों के साथ सबसे अधिक संगत लगते हैं।

विशेषताओं की तुलना: कीवर्ड टूल्स की मदद से उनकी प्रतिस्पर्धा, monthly search trends, और उपयोगकर्ता आकांक्षाओं को ध्यान में रखें।

result analysis: अपने चयनित keywords के लिए परिणामों का निरीक्षण करें और उन्हें अनुकूलित करें, यदि आवश्यक हो, ताकि आपकी वेबसाइट और ब्लॉग अधिक दृश्यमान बन सकें।

Long-tail Keywords को खोजने के लिए सबसे अच्छा Tool कौन सा है?

विभिन्न Long-tail Keywords को खोजने के लिए कई उपकारी टूल उपलब्ध हैं, जिनमें से कुछ लोकप्रिय हैं।

Google Keyword Planner: यह Google का मुफ्त टूल है जो आपको प्रमुख और Long-tail Keywords की खोज में मदद करता है। यह टूल कुंजीशब्दों के साथ-साथ संख्याओं की बारीकी भी प्रदान करता है।

Ubersuggest: यह भी एक लोकप्रिय टूल है जो keywords की खोज करने और उनके लिए विचार प्रस्तुत करने में मदद करता है।

Ubersuggest
Ubersuggest

Ahrefs: यह एक पेशेवर SEO टूल है जो keywords के अध्ययन के लिए उपयुक्त है। इसके साथ, आप अपने प्रतिस्पर्धियों के keywords भी देख सकते हैं।

AnswerThePublic: यह एक अनोखा टूल है जो आपको लोगों के पूछे गए प्रश्नों के आधार पर Long-tail Keywords प्रदान करता है।

यदि आप व्यावसायिक उपयोग के लिए keywords की खोज कर रहे हैं, तो आपको कई टूल्स का उपयोग करके विश्वसनीयता, स्थिरता और प्रदर्शन के आधार पर अधिक डेटा की आवश्यकता हो सकती है।

Keyword Research Tool का उपयोग करके कैसे Competitor Analysis किया जाता है?

Keyword Research Tool का उपयोग करके Competitor Analysis करने के लिए पहले उपयुक्त कीवर्ड शब्दों का चयन करें, जिन्हें आपका कंपनी या उत्पाद संबंधित है। फिर, इस कीवर्ड रिसर्च टूल का उपयोग करके आपके प्रतिस्पर्धी कंपनियों के उपयुक्त कीवर्ड का पता लगाएं। यह उनकी websites, blogs, materials, और अन्य स्थानों से मिल सकते हैं जहां वे कीवर्ड्स का उपयोग कर रहे हैं।

आपको उनके उपयुक्त कीवर्ड और उनकी प्रमुख वेबसाइटों को अध्ययन करने के बाद उनके SEO की प्रणाली को समझने के लिए विशेष ध्यान देना चाहिए। आपको उनके कंटेंट की गुणवत्ता, विशेषताएं, और उनके उपयुक्त कीवर्डों का प्रयोग कैसे किया जाता है, यह सभी विवरण देखने के बाद आपको एक संपूर्ण तस्वीर मिलेगी।

Read More  Keyword Finder क्या है? यह कैसे काम करता है?

इसके बाद, आप अपनी वेबसाइट को उनके सामान्य कीवर्ड क्षेत्रों में बेहतर बनाने के लिए अपनी SEO रणनीति को अनुकूलित कर सकते हैं, ताकि आप अपने प्रतिस्पर्धी कंपनियों के साथ मुकाबला कर सकें।

Keyword Research Tool के माध्यम से Content Ideas कैसे बनाएं?

Keyword research tool एक शक्तिशाली उपकरण है जो आपको नए content ideas बनाने में मदद कर सकता है। सबसे पहले, आपको उचित keyword research tool का चयन करना होगा। Google Keyword Planner, SEMrush, और Ahrefs जैसे उपकरण उपयोगी हो सकते हैं।

उपकरण का उपयोग करके, आप अपने निचेरे दिए गए topics के लिए relevant keywords खोज सकते हैं।

  1. आपके उत्पाद या सेवाओं से संबंधित keywords
  2. आपके target audience के interest और प्राथमिकताओं से संबंधित keywords
  3. आपके industry में trends और hot topics से संबंधित keywords

इन keywords का अध्ययन करके, आप उचित content ideas generate कर सकते हैं। आप एक specific keyword पर focus करके blog posts, articles, videos, infographics, और podcasts बना सकते हैं। इसके अलावा, आपके audience की needs और प्राथमिकताओं को ध्यान में रखते हुए, आप अपने content को personalize और relevant बना सकते हैं।

Keyword Research Tool का उपयोग करने के लिए कौन-कौन से नियम और तकनीक होते हैं?

Keyword Research Tool का उपयोग करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम और तकनीकें होती हैं। पहले, एक समझदारी के साथ अपने लक्ष्य को परिभाषित करें। यह आपको अधिकतम प्रभावी कीवर्डों की खोज में मदद करेगा। फिर, आपको अपने टारगेट और उपयोगकर्ता की समझ और उनकी आवश्यकताओं को ध्यान में रखना होगा।

एक उपयुक्त कीवर्ड टूल का चयन करें, जो आपको उपयुक्त डेटा प्रदान कर सके और आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सके। समय-समय पर अपडेट होने वाले और उपयोगकर्ता के आवश्यकताओं को पूरा करने वाले टूल का चयन करें।

कीवर्ड रिसर्च में समय निकालें, नए और विशेष शब्दों की खोज करें, और वे शब्द चुनें जो आपके लक्ष्य को सर्वोत्तम ढंग से प्रकट करते हों। अंत में, विवेकपूर्णता से अपनी कीवर्ड सूची को समीक्षा करें और संशोधित करें। ध्यान रखें कि कीवर्ड रिसर्च एक नियमित प्रक्रिया है और आपको नए और उत्कृष्ट कीवर्डों की खोज करने में सक्षम रहना चाहिए।

Keyword Difficulty को कैसे अनुमानित किया जाता है?

कीवर्ड दिक्कत को अनुमानित करने के लिए विभिन्न ऑनलाइन उपकरण और सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं, जिनमें SEMrush, Ahrefs, Moz, और Google का Keyword Planner शामिल हैं। ये उपकरण आपको विशेष कीवर्ड परिस्थितियों का अध्ययन करने में मदद करते हैं, जैसे कीवर्ड की आवश्यकता, प्रतिस्पर्धा, और ट्रेंड। कीवर्ड दिक्कत का अनुमान तकनीक का प्रमुख घटक हैं, जो विशेष कीवर्ड के लिए उपलब्ध डेटा के आधार पर काम करता हैं।

यह डेटा संग्रहित करने के लिए कई पैरामीटर्स का उपयोग किया जाता है, जैसे कीवर्ड की अनुदान, प्रतिस्पर्धा, और अन्य विशेषताएँ।

कीवर्ड दिक्कत को समझने के लिए, आपको उस कीवर्ड के लिए प्रतिस्पर्धी वेबसाइट्स, उनके पेज रैंकिंग, और उनके अधिकांश सामग्रियों का अध्ययन करना होता है। यदि प्रतिस्पर्धा कम है और प्रमुख वेबसाइट्स कमजोर हैं, तो कीवर्ड की दिक्कत कम होगी, और उसे लक्ष्य करना अधिक संभव होगा। जब तक कीवर्ड की दिक्कत का स्तर अध्ययन नहीं किया जाता, सटीक अनुमान नहीं किया जा सकता है।

Keyword Research Tool के माध्यम से PPC Campaigns कैसे बनाएं?

PPC (Pay-Per-Click) अभियानों को बनाने के लिए कीवर्ड अनुसंधान उपकरण एक महत्वपूर्ण साधन है। यह उपकरण आपको उन कीवर्डों की पहचान करने में मदद करता है जिनके माध्यम से आपके उत्पाद या सेवाएं को लक्षित ग्राहकों तक पहुंचाया जा सकता है।

Pay-Per-Click
Pay-Per-Click
  1. पहले, उपयुक्त कीवर्ड अनुसंधान उपकरण का चयन करें, जैसे Google Keyword Planner, SEMrush, या Ahrefs।
  2. अपने उत्पाद या सेवाओं के लिए अनुसंधान करें और उस बाजार कीवर्डों की पहचान करें जिसमें आपका उत्पाद या सेवा सबसे अधिक मांग है।
  3. अपने लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए, उपकरण का उपयोग करें और लक्षित कीवर्ड्स की खोज करें जो आपके विज्ञापन के लिए सबसे उपयुक्त हैं।
  4. कीवर्डों का चयन करें और उन्हें अपने PPC विज्ञापन में शामिल करें।
  5. ध्यान रखें कि आपके चयनित कीवर्ड्स अधिकतम प्रभावी हों और आपके लक्षित अड्स ग्राहकों तक पहुंचे।
  6. अपने अभियान का प्रबंधन करें और नियमित रूप से कीवर्ड्स की प्रदर्शनी और प्रभाव का मूल्यांकन करें।

PPC अभियान को सफल बनाने के लिए, कीवर्ड अनुसंधान उपकरण का प्रयोग करना एक महत्वपूर्ण कदम है जो आपको सही लक्षित ग्राहकों तक पहुंचाने में मदद कर सकता है।

Keyword Research Tool की मदद से अपने विशेषज्ञी क्षेत्र में अधिक जानकारी कैसे प्राप्त करें?

कीवर्ड अनुसंधान उपकरण आपको आपके विशेषज्ञ क्षेत्र में अधिक जानकारी प्राप्त करने में मदद कर सकता है। सबसे पहले, एक अच्छा keyword research tools चुनें जो आपके आवश्यकताओं को पूरा करता है और आपके विशेष उद्देश्यों के अनुसार उपयुक्त है।

Read More  Make PNG Transparent हिन्दी पोस्ट

उपकरण का उपयोग करके, अपने क्षेत्र में लोगों की खोज के लिए प्रमुख कीवर्ड खोजें। आपके विषय पर अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, संबंधित कीवर्ड और उनकी लोकप्रियता का अध्ययन करें।

कीवर्ड अनुसंधान उपकरण आपको वेबसाइटों, ब्लॉग, सोशल मीडिया पोस्ट, और अन्य स्रोतों पर कौन से कीवर्ड लोग खोज रहे हैं, यह भी दिखा सकता है।

इसके अलावा, इस उपकरण का उपयोग करके आप अपने प्रतिस्पर्धी क्षेत्र में प्रमुख कीवर्ड और अवसरों की पहचान कर सकते हैं, जो आपको अपने क्षेत्र में अधिक जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगा।

Keyword Research Tool का उपयोग करके marketing plan कैसे तैयार की जाती है?

keyword research tools एक महत्वपूर्ण और उपयोगी टूल है जो marketing plan तैयार करने में मदद कर सकता है। पहले, इस उपकरण का उपयोग करके अपने उत्पाद या सेवाओं से संबंधित महत्वपूर्ण कीवर्ड्स को खोजें। यह कीवर्ड्स आपके उत्पाद या सेवाओं को खोजने वाले ग्राहकों द्वारा उपयोग किए जाने वाले होते हैं।

फिर, इन कीवर्ड्स के आधार पर अपने विपणन संदेश को तैयार करें। आपके विपणन संदेश में यह कीवर्ड्स शामिल होने चाहिए ताकि आपका उत्पाद या सेवा अधिक लोगों तक पहुंच सके।

इसके अलावा, keyword research tools द्वारा प्राप्त की गई डेटा का उपयोग करके आप अपने प्रतिस्पर्धा की विश्लेषण कर सकते हैं और अपनी योजना को उनसे अलग रख सकते हैं। इससे आप अपने विपणन के लिए एक अच्छा और प्रभावी रणनीति तैयार कर सकते हैं जो आपको अधिक ग्राहकों तक पहुंचने में मदद करेगी।

Keyword Research Tool के उपयोग से डेटा की समझ कैसे बढ़ाई जा सकती है?

Keyword Research Tool का उपयोग करके आप अपने विषय के संबंध में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और निर्णय ले सकते हैं। यह उपकरण आपको देखने में सहायता करता है कि लोग किस प्रकार से आपके विषय को खोज रहे हैं और उन्हें कौन-कौन से शब्द पसंद हैं।

जब आप Keyword Research Tool का उपयोग करते हैं, तो आपको विभिन्न शब्द, वाक्यांश और प्रसंग मिलते हैं जो लोग खोज कर रहे हैं। इस से आपको यह पता चलता है कि आपके विषय में कौन-कौन से मुद्दे हैं और लोग किस तरह की जानकारी खोज रहे हैं।

आप इस जानकारी का उपयोग करके अपनी वेबसाइट की सामग्री को अनुकूलित कर सकते हैं, अपने ब्लॉग पोस्ट और लेखों को लिख सकते हैं, और अपने उत्पादों या सेवाओं के लिए अधिक व्यापक शब्दकोश बना सकते हैं। इसके अलावा, आप अपनी marketing plan को भी इस जानकारी के आधार पर संशोधित कर सकते हैं ताकि आप अपने target customers तक सही संदेश पहुँचा सकें।

keyword research tool for YouTube

YouTube के लिए कीवर्ड शोध उपकरण खोजना काफी महत्वपूर्ण हो सकता है। यह आपको अपने वीडियो को सही निशान के लिए तैयार करने में मदद कर सकता है, जिससे अधिक लोग आपके वीडियो को देखेंगे। YouTube कीवर्ड शोध उपकरण आपको योग्य कीवर्ड्स की सूची प्रदान कर सकते हैं, जिन्हें आप अपने वीडियो के शीर्षक, विवरण और टैग में शामिल कर सकते हैं।

यहां कुछ प्रमुख YouTube कीवर्ड शोध उपकरणों में से कुछ हैं:

Google Trends: यह उपकरण आपको उन कीवर्ड्स की जानकारी प्रदान करता है जो लोग गूगल पर सर्च कर रहे हैं।

YouTube Autocomplete: जब आप YouTube पर कोई कीवर्ड टाइप करते हैं, तो आपको संबंधित सुझाव मिलते हैं।

Keyword Tool: यह उपकरण आपको विभिन्न सामाजिक माध्यमों के लिए उपयुक्त कीवर्ड्स प्रदान कर सकता है, जिसमें YouTube भी शामिल है।

TubeBuddy: यह एक ब्राउज़र एक्सटेंशन है जो YouTube कीवर्ड शोध में मदद कर सकता है और आपको अपने चैनल के प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए उपाय बता सकता है।

keyword research tool for SEO

एसईओ के लिए महत्वपूर्ण कीवर्ड अनुसंधान उपकरण वेबसाइट के विकास और ट्रैफिक वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कीवर्ड अनुसंधान टूल आपको आपके निश्चित निर्देशिका शब्दों की पहचान करने में मदद करते हैं जो आपके लक्षित दर्शकों को आपकी वेबसाइट पर लाने में मदद कर सकते हैं।

इन टूल्स में कुछ महत्वपूर्ण शामिल हैं:

Google Keyword Planner: यह Google का मुफ्त उपकरण है जो आपको कीवर्डों के लिए खोज और उनकी महत्वा को मापता है।

Semrush: यह एक व्यापक एसईओ सूचकांक है जो कीवर्ड अनुसंधान के साथ-साथ अन्य एसईओ गतिविधियों का भी समर्थन करता है।

Ahrefs: यह भी एक उपयोगी टूल है जो कीवर्डों की प्रतियोगिता और उनकी लोकप्रियता की जांच करता है।

Moz Keyword Explorer: यह एक और प्रसिद्ध टूल है जो कीवर्डों के लिए उत्कृष्ट सुझाव और उनकी महत्वा की जानकारी प्रदान करता है।

Moz Keyword Explorer
Moz Keyword Explorer

इन उपकरणों का उपयोग करके आप अपने वेबसाइट के लिए उपयुक्त और प्रभावी कीवर्ड चुन सकते हैं जो आपके विचारकों को आपकी वेबसाइट की दिशा में प्रवेश करने में मदद करेंगे।

अधिक जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहे। धन्यवाद

Related Posts
whatsapp

WhatsApp एक मोबाइल एप्लिकेशन है जो आपको मैसेजिंग, वॉयस कॉलिंग, वीडियो कॉलिंग, फोटो और वीडियो साझा करने की सुविधा प्रदान Read more

Arc Browser

Arc Browser एक Android ऐप है जो विभिन्न वीडियो गेम कंसोल के लिए गेम्स को ऑर्गनाइज़ करने के लिए बनाया Read more

YouTube Ads Spy

YouTube Ads Spy एक ऑनलाइन टूल है जो यूट्यूब पर विज्ञापनों का विश्लेषण करने में मदद करता है। यह टूल Read more

Slideshare Downloader

SlideShare Downloader एक ऑनलाइन उपकरण है जो SlideShare.net से प्रस्तुतियों को डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान करता है। स्लाइडशेयर एक Read more

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *