Home » Microsoft Edge क्या है? इसका उपयोग क्यों किया जाता है?

Microsoft Edge क्या है? इसका उपयोग क्यों किया जाता है?

Microsoft Edge

आज हम बात करेंगे “Microsoft Edge” की, आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद इसके बारे मे पूरी जानकारी मिल जाएगी। आइये जानते है –

माइक्रोसॉफ्ट एज (Microsoft Edge) एक वेब ब्राउज़र है जो माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित किया गया है। यह वेब पर ब्राउज़ करने और इंटरनेट से सामग्री को देखने की सुविधा प्रदान करता है। Edge ने इंटरनेट ब्राउज़िंग को तेज़, सुरक्षित, और अनुभव संबंधी बनाने के लिए विभिन्न फ़ंक्शनलिटी और उपकरणों का समर्थन किया है।

एज का उपयोग वेब पर सामग्री को ब्राउज़ करने, ईमेल और सामाजिक media sites का उपयोग करने, ऑनलाइन शॉपिंग करने, वेब ऐप्लिकेशन्स का उपयोग करने, और इंटरनेट पर सामग्री को साझा करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा, Edge कई अन्य फ़ंक्शन्स जैसे कि एक्सटेंशन्स, पॉप-अप ब्लॉकिंग, और बिल्ट-इन सुरक्षा टूल्स का भी समर्थन करता है।

Edge एक बड़ा संशोधन है और इसका उपयोग विभिन्न उपयोगकर्ताओं के लिए उपयोगी है, जैसे कि उपयोगकर्ताओं, कंपनियों, और सरकारी अवधारणाओं के लिए। यह एक प्रमुख विकल्प है जो Web browsing के लिए उपयोग किया जा सकता है और आधुनिक इंटरनेट के अनुभव को बेहतर बनाने में मदद करता है।

Microsoft Edge को कैसे डाउनलोड और इंस्टॉल किया जाता है?

Microsoft Edge को डाउनलोड और इंस्टॉल करना एक सरल प्रक्रिया है और यहाँ इसकी कुछ महत्वपूर्ण चरणों की विवरण दिया गया है।

अपने वेब ब्राउज़र में ‘Microsoft Edge डाउनलोड’ खोजें और Microsoft की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

वहां, ‘Edge डाउनलोड करें’ या समीक्षाएँ, रेटिंग और संस्करण के लिए विकल्प उपलब्ध हो सकते हैं।

‘डाउनलोड करें’ या संबंधित बटन पर क्लिक करें।

जब डाउनलोड पूरा हो जाए, डाउनलोडेड फ़ाइल पर दो बार क्लिक करें या उसे खोलें।

स्थापना प्रक्रिया शुरू होगी। कुछ मिनटों में, Microsoft Edge आपके कंप्यूटर पर स्थापित हो जाएगा।

स्थापना पूरी होने के बाद, आप Microsoft Edge का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं।

इस प्रकार, आप Microsoft Edge को डाउनलोड और स्थापित कर सकते हैं और आनंद ले सकते हैं।

Microsoft Edge की प्रमुख विशेषताएँ क्या हैं?

माइक्रोसॉफ्ट एज केस्त में कई महत्वपूर्ण विशेषताएँ हैं जो इसे एक अद्वितीय और प्रिय ब्राउज़र बनाती हैं।

Read More  ChatGPT क्या है? यह कैसे काम करता है?

ईंटीग्रेटेड बिल्ट-इन फीचर्स: एज केस्त में माइक्रोसॉफ्ट 365 और अन्य माइक्रोसॉफ्ट सेवाओं के साथ अच्छी तरह से एक्सेस किया जा सकता है, जो उपयोगकर्ताओं को सहयोगी बनाता है।

अनुकूल सुरक्षा: Edge केस्त आधुनिक सुरक्षा तकनीकों का उपयोग करता है, जैसे कि स्मार्टस्क्रीन, स्वतंत्र ब्राउज़िंग मोड, और बिल्ट-इन एंटी-फिशिंग फीचर्स।

एज केस्ट परिचालन: यह अनुभव को व्यक्तिगत रूप से अनुकूलित करने के लिए कई समीक्षाएं और कस्टमाइज़ेशन विकल्प प्रदान करता है।

क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म समर्थन: एज केस्त समय के साथ अन्य प्लेटफ़ॉर्मों के साथ अच्छी तरह से इंटीग्रेट होता गया है, जैसे कि मोबाइल डिवाइसेस और मैक।

ध्वनि और वीडियो समर्थन: Edge केस्त प्लग-इन नहीं की आवश्यकता होती है और स्थानीय रूप से मीडिया फ़ाइलों को समर्थित करता है।

ब्राउज़िंग गति: एज केस्त उपयोगकर्ताओं को तेजी से ब्राउज़ करने के लिए अनुकूलित किया गया है, जो उन्हें वेब पर अधिक समय बिताने की अनुमति देता है।

यह सभी विशेषताएँ एज केस्त को एक विश्वसनीय, सुरक्षित, और उपयोगकर्ता के अनुकूल ब्राउज़र बनाती हैं।

Microsoft Edge में कैसे नई टैब खोली जाती है?

Microsoft Edge में नई टैब खोलना बहुत ही सरल है। नई टैब खोलने के लिए, सबसे पहले आपको Edge ब्राउज़र खोलना होगा। फिर, आपको ऊपरी दाएं कोने में स्थित “टैब बटन” पर क्लिक करना होगा। इसे क्लिक करने पर, नई टैब स्थानांतरित करने के लिए तत्पश्चात “नई टैब” विकल्प का चयन करें। आप यहां से नई टैब खोल सकते हैं।

एक और तरीका है कि आप केवल “Ctrl + T” कुंजीश्रृंखला का उपयोग करके भी नई टैब खोल सकते हैं। जब आप इस कुंजीश्रृंखला का प्रयोग करते हैं, तो एक नई टैब स्वतः ही खुल जाएगी।

इस तरह, Microsoft Edge में नई टैब खोलना बहुत ही सरल है और इसका उपयोग आपको अन्य विंडोज़ तक पहुंचने में मदद कर सकता है या आपको एक नया वेबसाइट खोजने में सहायक हो सकता है।

माइक्रोसॉफ्ट एज में कैसे किसी वेब पेज को बुकमार्क किया जाता है?

Microsoft Edge में किसी वेब पेज को बुकमार्क करना बहुत ही सरल है। पहले वेब पेज को विज़िट करें जिसे आप बुकमार्क करना चाहते हैं। फिर, पेज के ऊपरी दाईं ओर, पत्थर की आकृति वाले “बुकमार्क” आइकन पर क्लिक करें। यह आपको वर्तमान पेज को आपके बुकमार्क्स में सहेजने का विकल्प देगा। आप चाहें तो एक नया बुकमार्क बना सकते हैं, जिसमें आपको पेज का नाम और बुकमार्क के लिए एक लेबल चुनने का विकल्प होता है। बस, अपने चयन के बाद, “बुकमार्क करें” पर क्लिक करें और आपका बुकमार्क सहेज लिया जाएगा।

आप अपने बुकमार्क्स को प्रबंधित करने के लिए Edge के अन्य फ़ीचर्स भी प्रयोग कर सकते हैं। आप उन्हें संपादित या हटा सकते हैं, और अपने बुकमार्क्स को विभागों में व्यवस्थित कर सकते हैं। इसके लिए, आपको Edge के अंतर्गत “बुकमार्क्स” विकल्प में जाना होगा और वहाँ आपको अपने सभी बुकमार्क्स दिखाए जाएंगे, जिन्हें आप प्रबंधित कर सकते हैं।

Read More  Amazon Pay Balance क्या है? || Online Payment Service

Edge के बुकमार्क फ़ंक्शन का उपयोग करके, आप अपने पसंदीदा वेब पेज को आसानी से सहेज सकते हैं और उन्हें आसानी से पहुंचने के लिए ऑर्गनाइज़ कर सकते हैं।

Microsoft Edge में कैसे डार्क मोड को चालू किया जाता है?

Microsoft Edge में डार्क मोड को चालू करना बहुत ही सरल है। डार्क मोड को सक्रिय करने के लिए, सबसे पहले आपको Microsoft Edge ब्राउज़र को खोलना होगा। फिर, नीचे दिए गए कदमों का पालन करें:

सही-ऊपर कोने में, Edge ब्राउज़र के ऊपरी बाएं कोने में है, तीन बिंदुओं वाला मेनू आइकन होगा। इसे क्लिक करें।

अब, “Settings” पर क्लिक करें।

“Appearance” विकल्प को खोलें।

“Theme” के नीचे, “Choose a theme” ड्रॉपडाउन मेनू को खोलें।

डार्क मोड को चुनें।

इसके बाद, Edge ब्राउज़र का रंग स्कीम डार्क मोड में बदल जाएगा। आप इसे कभी-कभी अपनी पसंद के अनुसार बदल सकते हैं। डार्क मोड अक्सर रात के समय कंप्यूटर का उपयोग करने में आसानी प्रदान करता है, क्योंकि यह चारों ओर के प्रकाश को कम करता है, जिससे आपकी आंखों पर दबाव कम होता है।

Microsoft Edge में कैसे पॉप-अप विजेट्स को ब्लॉक किया जाता है?

माइक्रोसॉफ्ट एज में पॉप-अप विजेट्स को ब्लॉक करने के लिए, आपको निम्नलिखित कदमों का पालन करना होगा:

Microsoft Edge खोलें: सबसे पहले, Microsoft Edge ब्राउज़र को खोलें.

सेटिंग्स तक पहुँचें: Edge के ऊपरी दाएं कोने में तीन बारीक डॉट्स पर क्लिक करें, और फिर ‘सेटिंग्स’ को चुनें.

गोपनीयता और सुरक्षा: सेटिंग्स पृष्ठ पर, गोपनीयता और सुरक्षा विकल्प को चुनें.

पॉप-अप ब्लॉकर: अब, “पॉप-अप और रिडायरेक्ट्स” शीर्षक के नीचे, “पॉप-अप और रिडायरेक्ट्स ब्लॉक करें” ऑप्शन को ढूंढें और चुनें.

पॉप-अप विजेट्स ब्लॉक करें: यहाँ, “पॉप-अप और रिडायरेक्ट्स को ब्लॉक करें” ऑप्शन को चालू करें.

साइट्स ब्लॉक करें: इसके अलावा, आप इसमें इस्तेमाल की गई साइट्स को ब्लॉक करने के लिए “अनुमतियाँ द्वारा साइट्स को ब्लॉक करें” ऑप्शन को चुन सकते हैं.

इसके बाद, आपके Edge ब्राउज़र में पॉप-अप विजेट्स को ब्लॉक करने के लिए उपरोक्त कदमों का पालन किया जा सकेगा।

माइक्रोसॉफ्ट एज में कैसे पासवर्ड और यूजरनेम को संग्रहित किया जाता है?

Microsoft Edge एक उपयोगकर्ता के पासवर्ड और उपयोगकर्ता नाम को संग्रहित करने के लिए “पासवर्ड संचयन” का सुविधानुसार है। जब आप वेबसाइट पर पहली बार लॉगिन करते हैं और एज में पासवर्ड संचयन सक्षम होता है, तो यह आपसे पूछता है कि क्या आप अपने पासवर्ड को संचित करना चाहते हैं। आप इसे हाँ या नहीं कह सकते हैं। यदि आप हाँ कहते हैं, तो एज आपका पासवर्ड और उपयोगकर्ता नाम स्वचालित रूप से संग्रहित करता है।

आप अपने संग्रहित पासवर्ड और उपयोगकर्ता नाम को एज में सहेजे गए पासवर्डों के मैनेजर के माध्यम से देख सकते हैं। यह एक सुरक्षित तरीके से आपके पासवर्डों को संग्रहित करता है ताकि आपको बार-बार पासवर्ड दर्ज करने की जरूरत ना हो।

Read More  Slideshare Downloader क्या है? || ऑनलाइन उपकरण

हालांकि, सुरक्षा के लिए, यदि आप किसी साझा कंप्यूटर या डिवाइस पर लॉग इन कर रहे हैं, तो संग्रहित पासवर्डों का उपयोग करने से पहले एक प्रमाणीकरण चरण होगा। यह सुनिश्चित करेगा कि केवल आप ही अपने खाते में पहुंच सकते हैं।

इस प्रकार, Microsoft Edge पासवर्ड और उपयोगकर्ता नाम को संग्रहित करके उपयोगकर्ताओं को एक सुगम और सुरक्षित वेब ब्राउज़िंग अनुभव प्रदान करता है।

Microsoft Edge में कैसे इंकॉग्निटो मोड का उपयोग किया जाता है?

माइक्रोसॉफ्ट एज में इंकॉग्निटो मोड का उपयोग करना बहुत ही सरल है। यह मोड आपको इंटरनेट पर गोपनीयता में अधिक सुरक्षित तरीके से ब्राउज़ करने की सुविधा प्रदान करता है। इंकॉग्निटो मोड को शुरू करने के लिए, निम्नलिखित कदमों का पालन करें:

एज ब्राउज़र को खोलें।

उपर दाईं ओर मेनू आइकन पर क्लिक करें (तीन धड़कनें वाला आइकन)।

“नई इंकॉग्निटो विंडो” को चुनें।

अब, आपकी नई इंकॉग्निटो विंडो खुल जाएगी, जिसमें आप गोपनीयता संरक्षित तरीके से ब्राउज़ कर सकते हैं।

यदि आप इंकॉग्निटो मोड से बाहर निकलना चाहते हैं, तो बस उपर दाएं कोने में तीन डॉट्स मेनू आइकन पर क्लिक करें और “इंकॉग्निटो विंडो बंद करें” चुनें। इससे आपकी इंकॉग्निटो सत्र समाप्त हो जाएगा और आप सामान्य ब्राउज़िंग मोड में लौट जाएंगे।

इस प्रकार, माइक्रोसॉफ्ट एज में इंकॉग्निटो मोड का उपयोग करके आप अपनी गोपनीयता को संरक्षित रख सकते हैं जब भी आप इंटरनेट पर ब्राउज़ कर रहे हों।

माइक्रोसॉफ्ट एज में कैसे एक्सटेंशन्स और एड-ऑन्स इंस्टॉल किए जाते हैं?

Microsoft Edge में एक्सटेंशन्स और एड-ऑन्स इंस्टॉल करना बहुत ही सरल है। पहले, आपको Microsoft Edge ब्राउज़र खोलना होगा। फिर, ऊपरी दाईं ओर मेनू आइकन पर क्लिक करें। अब, ‘एक्सटेंशन्स‘ विकल्प पर क्लिक करें, जो की तीन बिल्ट-इन डॉट्स के रूप में दिखाई देते हैं।

यहां, आपको “एक्सटेंशन्स ऑर एड-ऑन्स ब्राउज़ करें” पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, आपको Microsoft Edge Add-ons स्टोर पहुंच जाएगा, जहां से आप विभिन्न एक्सटेंशन्स और एड-ऑन्स डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं।

आप जिस एक्सटेंशन या एड-ऑन को इंस्टॉल करना चाहते हैं, उसके पेज पर जाकर “इंस्टॉल करें” बटन पर क्लिक करें। कुछ एक्सटेंशन्स को इंस्टॉल करने के लिए आपको अधिक अनुमतियां देने के लिए पूछा जा सकता है, और फिर वे इंस्टॉल हो जाएंगे।

एक्सटेंशन्स और एड-ऑन्स इंस्टॉल करने के बाद, आप अपने Microsoft Edge ब्राउज़र के लिए विभिन्न सुविधाएँ और फ़ंक्शन्स जोड़ सकते हैं, जिससे आपके ब्राउज़िंग अनुभव को और भी उत्कृष्ट बनाया जा सकता है।

आपको यह पोस्ट कैसी लगी आप हमे कमेंट करके जरूर बताएं। धन्यवाद

Related Posts
Roblox

Roblox एक ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफ़ॉर्म है जो कई विभिन्न प्रकार के खेलों को होस्ट करता है, जिसमें उपयोगकर्ता अपने गेम Read more

AJAX

AJAX (Asynchronous JavaScript and XML) एक वेब डेवलपमेंट तकनीक है जिसका उपयोग वेब पृष्ठों को अपडेट करने के लिए किया Read more

Microsoft Game Pass

आज हम बात करेंगे "Microsoft Game Pass" की, यहाँ आपको सभी जानकारी हिन्दी मे उपलब्ध कराई जा रही है। games Read more

Windows 10

आज हम बात करेंगे "Windows 10" की इसकी जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है। आपको यह पोस्ट पूरी पढ़ने Read more

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *